कुमकुमादि तेल से करें चेहरे की देखभाल, स्किन की हर समस्या को कर देगा दूर, मिलेगी बेदाग और खूबसूरत त्वचा

Kumkumadi Oil Benefits in hindi: चेहरे के डार्क स्पॉट्स को दूर करना चाहते हो, या पिंपल्स की समस्या हो, कुमकुमादि तेल से होगा चेहरे की हर समस्या का इलाज.

Advertisement
Read Time: 23 mins
K

Kumkumadi Oil Benefits: चेहरे को बेदाग (Clear skin) और खूबसूरत बनाने की चाहत हर किसी की होती है. इसके लिए आपने सीरम, फेस पैक (face pack) और कई तरह के क्रीम के बारे में तो सुना होगा यहां तक कि इस्तेमाल भी किया होगा. लेकिन कुमकुमादि तेल (kumkumadi oil benefits for skin) के फायदे आप नहीं जानते होंगे. ये तेल खासतौर पर चेहरे से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है. इसके इस्तेमाल से आप दूसरे किसी क्रीम को लगाना छोड़ देंगे. तो चलिए जानते हैं क्या है कुमकुमादि तेल और चेहरे पर लगाने से इसके फायदे.

क्या कुमकुमदी तेल चेहरे के लिए अच्छा है? Is kumkumadi tailam oil good for face

एक्ने दूर होंगे

इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो एक्ने जैसी स्किन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही डेड स्किन को निकाल कर चेहरे को निखारने का भी काम करते हैं.

हाइपरपिगमेंटेशन कर करें दूर

अगर आप स्किन पिगमेंटेशन को दूर करना चाहते हैं तो कुमकुमादि तेल इसका एक प्रभात तरीका है. तेल में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण चेहरे की रंगत को सुधारने में मदद करते हैं.

Advertisement
निशान होंगे गायब

अगर आपके चेहरे पर किसी तरह की पुराने या ताजे निशान हैं तो इस तेल से चेहरे की मालिश करने से वो निशान दो से तीन दिनों के अंदर गायब हो जाएंगे.

Advertisement

चेहरे पर कुंकुमादि तेल का उपयोग कैसे करें? How to use Kumkumadi oil on face

आप चाहे तो इस तेल को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें और उसे सूखने दें. उसके बाद उंगलियों पर तेल की कुछ बंदे लें और 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर चेहरे की मालिश करें. 2 से 3 घंटे तक इसे छोड़ दें और फिर चेहरे को धो लें.

Advertisement

                                                                                                        (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: 24-25 सितंबर को Amit Shah करेंगे दौरा, महायुति में सीट बंटवारे पर नतीजा संभव
Topics mentioned in this article