Korean Skin Care: अपनी त्वचा को निखारने के लिए कोरियाई लोग अपनाते हैं ये स्किन क्रेयर रूटीन, जानें हर स्टेप 

Korean Skin Care Routine: कोरियाई लोग अपनी त्वचा का बेहद खास ख्याल रखते हैं. आप भी इन आसान स्टेप्स से उनका स्किन केयर रूटीन फॉलो कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Korean Skin Care: इन स्टेप्स को फॉलो कर कोरियाई लोग पाते हैं निखरी हुई त्वचा.

Korean Skin Care: भारत में जितना कोरियाई ड्रामा देखने का और कोरियन फूड खाने का क्रेज है उतना ही कोरियन स्किन केयर फॉलो करने का भी है. दक्षिण कोरियाई महिलाओं की खूबसूरती देखने लायक होती है, ग्लास स्किन (Glass Skin), बेदाग त्वचा और निखरा हुआ मेकअप मानो उनकी पहचान हो. वे अपने स्किन केयर रूटीन में शीट मास्क से लेकर सीरम तक सब इस्तेमाल करती हैं. आप भी इस स्किन केयर को कुछ आसान स्टेप्स की मदद से समझकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

कोरियन स्किन केयर रूटीन स्टेप्स | Korean skin care routine steps 

  1. स्किन केयर का पहला स्टेप होता है चेहरे को क्लेंज करना. कोरियाई लोग भी यही करते हैं. लेकिन वे ज्यादातर डबल क्लेंजिंग को चुनते हैं. जहां उनका पहला क्लेंजर ऑयल बेस्ड होता है वहीं दूसरे क्लेंजर (Cleanser) को वे वॉटर बेस्ड चुनते हैं.
  2. इसके बाद वे टोनर का इस्तेमाल करते हैं. इससे अगले स्टेप के लिए स्किन तैयार होती है.
  3. सीरम को चेहरे पर लगाकर वे हल्की मसाज भी करते हैं. सीरम स्किन टाइप के अनुसार चुना जाता है.
  4. अगला स्टेप होता है आई क्रीम का इस्तेमाल करना. इससे आंखों की नाजुक स्किन में नमी बनी रहती है.
  5. मॉइश्चराइजर लगाने के बाद वे सनस्क्रीन लगाना कभी नहीं भूलते. ये दोनों ही स्टेप्स स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी हैं. 
  6. कोरियन स्किन केयर (Korean Skin Care) में शीट मास्क का भी खूब इस्तेमाल होता है. वे हफ्ते में दो बार शीट मास्क जरूर लगाते हैं.
  7. जिस स्टेप को हफ्ते में एक बार किया जाता है वह है स्किन को एक्सफोलिएट (Exfoliate) करना. वे केमिकल वाले या नेचुरल किसी भी स्क्रब से स्किन को एक्सफोलिएट जरूर करते हैं. इससे स्किन की डेड सेल्स निकल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई हिट-एंड-रन केस पर Victim के Husband ने बताया हादसे का मंजर