कच्चा नारियल तोड़ने में दिक्कत होती है तो ये आसान सा हैक चुटकियों में निकाल देगा गिरी

अक्सर पूजा पाठ में या चटनी बनाने के लिए घर में नारियल का इस्तेमाल जरूर होता है, लेकिन उसे फोड़ना बहुत टफ टास्क होता है, तो चलिए हम आपको बताते हैं इसका आसान तरीका.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Kitchen Tips: घर में अलग-अलग तरह से नारियल (Coconut) का इस्तेमाल किया जाता है, पूजा पाठ में कच्चा नारियल इस्तेमाल होता है और इस नारियल का यूज किचन में चटनी बनाने से लेकर कई डिशेज में किया जाता है. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जब नारियल को फोड़ने (how to break coconut) की बारी आती है, तो यह बहुत ही टफ टास्क लगता है. खासकर महिलाएं आसानी से नारियल को फोड़ नहीं पाती है और कई जगह तो महिलाओं का नारियल फोड़ना वर्जित भी होता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं नारियल फोड़ने का ऐसा आसान तरीका (Tips to break Nariyal) की बच्चे भी इस तरीके से चुटकियों में नारियल को तोड़ सकते हैं और इसकी खोल और अंदर की गिरी को बाहर निकाल सकते हैं.

क्या आप सबके सामने अपने बच्चे को डांटती या चिल्लाती हो तो आज से कर दें बंद, एक्सपर्ट से जानिए कितना है नुकसानदायक

इस तरह से फोड़े नारियल


नारियल फोड़ने से पहले इसकी ऊपरी जटाओं को हटा लें, इससे नारियल आसानी से फूटता है. इसके बाद कोई ऐसी भारी चीज लें जिसके ऊपर मारकर नारियल को तोड़ा जा सके. नारियल को हमेशा बीच के हिस्से पर मारना चाहिए, इससे उसके दो टुकड़े हो जाते हैं.

जिस जगह नारियल की तीन आंख बनी होती है, उसी के ऊपर एक लाइन रहती है इस लाइन को ध्यान से देखें और इसी से नारियल को तोड़ने की कोशिश करें. इससे नारियल दो भागों में टूट जाता है और अंदर की गिरी आसानी से बाहर भी निकल जाती है.

Advertisement



गर्म करके फोड़े नारियल
अगर आपको इस तरीके से नारियल फोड़ना टफ लगता है, तो आप नारियल के खोल को छीलने के बाद नारियल को एक दो मिनट के लिए एक गर्म कर लें. जब आप आंच से नारियल को उतरेंगे तो इसे तोड़ना आसान हो जाएगा. आप किसी भारी चीज या बेलन को नारियल के ऊपर मारे, ऐसा करने से नारियल खोल से बाहर आ जाएगा. इस ट्रिक को अपनाकर आप आसानी से कच्चे नारियल को तोड़ सकते हैं.

Advertisement

खोल से नारियल निकालने का आसान तरीका 

एक बार नारियल टूट जाए तो उसके अंदर खोल से चिपके नारियल को निकालने में भी काफी दिक्कत होती है. ऐसे में आप गैस चूल्हे को ऑन करें और उस पर 30 से 35 सेकेंड के लिए नारियल को रख दें. गैस से उतारें. इसे किसी कपड़े में रखकर अच्छी तरह से पकड़ें और फिर चाकू की मदद से नारियल को निकालेंगे तो चुटकी में कोकोनट ढीली होकर सख्त खोल से बाहर आ जाएगा.

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?
Topics mentioned in this article