रसोईघर में धूप नहीं आती है तो आज ही लगा लें ये खास पौधे, हवा हो जाएगी एकदम शुद्ध

Kitchen garden: इन पौधों को लगाएं किचन में नहीं पड़ेगी धूप की जरूरत, मिलेगी फ्रेश हवा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Kitchen Garden: आपके घर और किचन की सुंदरता बढ़ा सकते हैं ये पौधे.

अंकित श्वेताभ: धर्म से लेकर विज्ञान तक पेड़ - पौधे की जरूरत बताता है. बिना इनके इंसान का जिंदा रह पाना संभव नहीं है. बड़े पेड़ों के साथ कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं जो आप अपने घर के अंदर लगा सकते हैं. वास्तु शास्त्र में इन्हें कई मामलों में शुभ भी माना जाता है. इंडोर प्लांट्स लगाने से घर के अंदर की आबो हवा साफ और स्वच्छ बनी रहती है. कई लोगों के घर छोटे होते हैं और उनके पास गार्डेनिंग के लिए सिर्फ रसोई में जगह होती है. ऐसे में आप रसोई में इन खास पौधों को आराम से लगा सकते हैं.

घर की रसोई में लगाएं ये प्लांट्स | Plants for your Kitchen Garden

पीस लिली

अगर आपको सफेद रंग के फूल अच्छे लगते हैं तो आप अपने घर में या रसोई में पीस लिली (Peace Lily for kitchen garden) का पौधा लगा सकते हैं. अच्छी सुगंध और अच्छे लुक के साथ ये किचन से लेकर पूरे घर की हवा को शुद्ध करता है.

बैंबू प्लांट

इंडोर प्लांट्स में बैंबू ट्री (Indoor Bamboo Tree) सबसे ज्यादा फेमस है. इसे ड्राइंग रूम में रखने से एक अच्छा और लग्जरी लुक आता है. वास्तु में इसे सौभाग्य देने वाला पौधा माना जाता है. घर में इसे लगाने से गुड लक आने के रास्ते खुल सकते है.

Advertisement
एग्लोनिमा प्लांट

ज्यादातर इंडोर प्लांट ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है. एग्लोनिमा (Aglaonema Plant) का पौधा ऐसा ही है. इसके पत्ते बड़े साइज के होते हैं और हरे रंग पर सफेद धब्बे होते हैं. इसे भी आप अपने रसोई में लगा सकते हैं.

Advertisement
रोजमेरी प्लांट

रोजमेरी के फूल बहुत अच्छे सुगंध देते हैं. घर के बाहर गार्डन में लगाने के साथ आप इन्हें अपने घर के अंदर भी आराम से लगा सकते है. रोजमेरी के पौधे (Rosemary Plant) को अधिक धूप की जरूरत नहीं होती है. इसे रसोई में लगा लेने से हवा शुद्ध भी होगी और पूरे घर में अच्छी खुशबू रहेगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ के बाद खेतों के रास्ते चले गए सेवादार, सामने आया Video
Topics mentioned in this article