रोजाना एक कप दूध में इस चीज को मिलाकर पीएंगे तो मिलेंगे 6 फायदे

केसर के सेवन से सांस संबंधी परेशानियों (Breathing Problems) से भी निजात मिलती है. अस्थमा, एलर्जी, फेफड़ों में सूजन आदि के प्रभाव को भी केसर कम करता है. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
केसर के सेवन से सांस संबंधी परेशानियों (Breathing Problems) से भी निजात मिलती है.

Kesar dudh pine ke fayde : केसर दुनिया का सबसे महंगा मसाला है. इसकी कीमत 500 से 5000 तक है. केसर में पौधों के यौगिकों की एक प्रभावशाली विविधता होती है. ये एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं. केसर आपको ऑक्सीडेटिव तनाव और फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. इस मसाले में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, फॉस्फोरस, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत अच्छा रखने में लाभकारी साबित हो सकते हैं. 

केसर दूध पीने के कितने फायदे हैं

- अगर आप रोज एक कप दूध में केसर मिलाकर पीते हैं तो फिर आपके शरीर में सैरोटोनिन का उत्पादन होता है. इससे स्ट्रेस कम होता है. केसर मैंग्नीज, विटामिन सी, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से हड्डियां बेहतर होती है.

- पाचन की समस्याओं से अगर पीड़ित हैं तो फिर आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यह कब्ज से तुरंत आराम दिलाता है. ब्रेन हेल्थ भी इससे बेहतर होती है. इसको पीने से मेमोरी शार्प होती है.

Raisins water benefits : किशमिश का पानी पीने से बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर

- प्रेग्नेंसी में होने वाले मूड स्विंग्स और ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए केसर वाला दूध जरूर पीना चाहिए. इससे जच्चा बच्चा दोनों हेल्दी रहते हैं. आंखों की रोशनी तेज करने में भी केसर बहुत लाभकारी हो सकता है.

- दिल को हेल्दी रखने में यह बहुत फायदेमंद होता है. इससे कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होता है. यह हार्ट हेल्थ में सुधार करता है. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट करने का काम करती है. 

- केसर के सेवन से सांस संबंधी परेशानियों (Breathing Problems) से भी निजात मिलती है. अस्थमा, एलर्जी, फेफड़ों में सूजन आदि के प्रभाव को भी केसर कम करता है. 

- केसर स्किन संबंधी परेशानियों को भी ठीक करने में बहुत सहायक है. वहीं, यह सर्दी-जुकाम में भी बहुत असरदार होता है. आपको बता दें कि केसर की तासीर बहुत गर्म होती है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोल्ड (Cold) से लड़ने में मदद करते हैं.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: 'समर्थ दिव्यांगों को सशक्त बनाएगा' : Union Minister Dr Mansukh Mandaviya