Janmashtami Rangoli Designs: कृष्ण जन्म पर बनाएं ये खास रंगोली, खूबसूरत लगेगा घर-आंगन, प्रसन्न होंगे कान्हा

Janmashtami Ki Rangoli: जन्माष्टमी के मौके पर अगर आप अपने घर के आंगन में खूबसूरत और आसान रंगोली बनाना चाहते हैं, तो यहां दिए डिजाइन ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Janmashtami Rangoli: कृष्ण भक्तों के लिए उनके जन्मदिन से बड़ा कोई दिन नहीं होता है, जो हर साल भाद्रपद (Bhado) माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार जन्माष्टमी (Janmashtami) का पावन त्योहार 26 अगस्त 2024 के दिन मनाया जा रहा है. ऐसे में जन्माष्टमी से पहले ही भगवान कृष्ण (Lord Krishna) के जन्म की ढेर सारी तैयारियां शुरू हो जाती हैं. अगर आप जन्माष्टमी के मौके पर अपने घर के आंगन में या मंदिर में खूबसूरत सी रंगोली बनाकर लड्डू गोपाल का जन्म करना चाहते हैं, तो घर पर रंगोली बना सकते हैं. घर पर रंगोली बनाना बेहद शुभ होता है. यहां देखिए लेटेस्ट और ट्रेंडी रंगोली डिजाइन (Rangoli Design) जो आपके आंगन में बहुत ही खूबसूरत लगेगी और इससे कान्हा जी भी बहुत खुश हो जाएंगे.

WHO ने बताया सेहत अच्छी रखने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, नोट कर लीजिए इन फूड्स के नाम 

Advertisement

कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर आप मंदिर में या घर के आंगन में इस तरह की मोर पंख और बांसुरी बनी हुई रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए आप एक इयरबड्स से मोर पंख इजीली बना सकते हैं.

Advertisement
Advertisement


लड्डू गोपाल के जन्मोत्सव के मौके पर आप इस तरह से राउंड शेप रंगोली भी बना सकते हैं जिसमें बीच में एक माखन का मटका बना हुआ है क्योंकि लड्डू गोपाल को माखन सबसे ज्यादा प्रिय हैं.

Advertisement

जन्माष्टमी के मौके पर अगर आप कुछ यूनिक रंगोली बनाना चाहते हैं, तो इस तरीके से रंगोली से कृष्ण का पोर्ट्रेट बनाकर नीचे केशवा माधवा लिखकर दीपक से इस रंगोली को सजा सकते हैं.

अगर आप आर्टिस्टिक हैं और जन्माष्टमी के मौके पर कुछ इनोवेटिव रंगोली बनाना चाहते हैं, तो आप रंगोली के रंगों से इस तरीके से श्री कृष्ण की तस्वीर भी बना सकते हैं. यह रंगोली घर के आंगन में बहुत ही खूबसूरत लगेगी.


श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर आप इस तरीके से दो छोटे-छोटे माखन के मटके बनाकर एक मोर पंख बनाएं और नीचे बांसुरी का डिजाइन बनाकर कृष्णा लिखें.

अगर आप जन्माष्टमी के मौके पर सिंपल सी रंगोली बनाना चाहते हैं, तो इस तरीके से सफेद रंगोली के रंग से जय श्री कृष्णा लिखें, आजू-बाजू लाल और पीले रंग से बॉर्डर बनाएं और पत्तियों की डिजाइन दें.

जन्माष्टमी के मौके पर आप इस तरीके की यूनिक रंगोली (Unique Rangoli) भी बना सकते हैं जिसमें रंगोली से ही कान्हा जी का झूला बनाकर बीच में उन्हें लिटाया गया है, आजू-बाजू माखन के मटके, बांसुरी और मोर पंख का डिजाइन बना हुआ है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: बचपन की वो घटना जिसने प्रधानमंत्री मोदी को विकसित भारत बनाने की प्रेरणा दी
Topics mentioned in this article