चेहरे पर लगा लिया जहरीला एलोवेरा तो स्किन को हो सकता है नुकसान, जहर के सामान है इसका जैल

How to identify the right aloe vera : आपने कई घरों के बाहर गमलों में एलोवेरा का पौधा तो देखा होगा, कुछ लोग इसे काफी ज्यादा मात्रा में उगाते हैं और कई तरह से इसका इस्तेमाल करते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
p

Poisonous aloe vera: स्किन और अपने शरीर को हेल्दी रखने के लोग हर मुमकिन कोशिश करते हैं, खासतौर पर आजकल की लाइफस्टाइल में इन चीजों का बहुत ख्याल रखा जा रहा है. कई लोग इसके लिए घर पर ही ऐसी चीजें उगा लेते हैं, जिन्हें वो फिट रहने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आपने कई घरों के बाहर गमलों में एलोवेरा का पौधा तो देखा होगा, कुछ लोग इसे काफी ज्यादा मात्रा में उगाते हैं और कई तरह से इसका इस्तेमाल करते हैं. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि एलोवेरा (aloe vera) भी जहरीला हो सकता है.

बच्चा एग्जाम से पहले कर लें सारे विषय याद तो ना करें माता-पिता यह गलती, पढ़ाते समय रखे यह जरूरी बात याद


कई फायदे देता है एलोवेरा


एलोवेरा का इस्तेमाल लोग इसलिए करते हैं क्योंकि इसमें कई तरह के गुण होते हैं, जो आपकी स्किन से लेकर पेट के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कई लोग रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आपको पता होना जरूरी है कि आप जिस एलोवेरा का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो वाकई फायदेमंद है या फिर आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी पहचान करना काफी जरूरी है.

सही प्रजाति की पहचान जरूरी


एलोवेरा की करीब 600 प्रजातियां होती हैं. इनमें कुछ काफी अलग होते हैं, वहीं कुछ में पता लगाना काफी मुश्किल होता है. इसीलिए लोग असली एलोवेरा की पहचान नहीं कर पाते हैं. अब अगर आपको भी असली एलोवेरा की पहचान करनी है तो आपको इन बातों पर ध्यान देना होगा.
 

एलोवेरा की मोटी नुकीली पत्तियां अगर सिरे की तरफ पतली होंगी तो ये असली एलोवेरा होता है.

एलोवेरा की बाहरी पत्तियां थोड़ी घुमावदार होती हैं, सीधी पत्ती वाले एलोवेरा का इस्तेमाल न करें.

एलोवेरा की पत्ती के किनारे ऊपर से लेकर नीचे तक छोटे-छोटे कांटे निकलते हैं.

बारबैंडेंसिस प्रजाति के एलोवेरा को आप घर पर लगा सकते हैं, ये खाने योग्य होता है और इससे कोई नुकसान नहीं होता.

अब अगर आप अगली बार एलोवेरा का पौधा खरीदने जाएं तो इस बात का खास खयाल रखें, आपकी सेहत के लिए फायदेमंद और असरदार एलोवेरा ही घर पर लाएं. एलोवेरा का आप जूस भी पी सकते हैं और इसे स्किन पर लगाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, दोनों तरह से ये आपको कई फायदे देगा.

Featured Video Of The Day
Jammu में गरजे Shah, विपक्ष की सरकार आई तो लौटेगा आतंकवाद, बूथ प्रभारियों को बताया पार्टी की शक्ति
Topics mentioned in this article