अगर यह सोच रहे हैं कि सब्जा खाने से पतले हो जाएंगे, तो इसके ज्यादा सेवन के नुकसान भी जान लें एक बार

What does basil seeds do to your body : कुछ लोग तेजी से वजन कम करने के लिए बहुत ज्यादा सब्जा सीड्स खाते हैं. इससे सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचने का खतरा हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sideeffects Of Basil Seeds: सीड्स का गुणों का खजाना माना जाता है और इसलिए डाइट में ड्राईफ्रूट्स और सीड्स को शामिल करना काफी पॉप्यूलर भी है. आजकल वेट लॉस के लिए सब्जा सीड्स यानी तुलसी के बीजों (basil seeds) को डाइट में जमकर शामिल किया जा रह है. सब्जा सीड्स से डाइजेशन बेहतर होता है इसलिए इससे वजन कम (weight loss) करने में मदद मिलती है. कुछ लोग तेजी  वजन कम करने के चक्कर में कुछ ज्यादा मात्रा में सब्जा सीड्स लेने लगते हैं लेकिन इससे कई तरह के साइड इफेक्ट्स होने का खतरा हो सकता है. आइए जानते हैं ज्यादा सब्जा सीड्स खाने के साइड इफेक्ट्स (Side effects of basil seeds) पर एक्सपर्ट क्या कहते हैं….  

दादी-नानी लंबे, काले और घने बालों के लिए बनाती थी घर पर यह पाउडर, हफ्ते में एक बार लगाने पर दिख जाता था असर, जानें बनाने का तरीका

ज्यादा सब्जा सीड्स खाने से होते हैं ये नुकसान इफेक्ट्स (Side effects of eating too much basil seeds)

पेट से संबंधित परेशानियां

एक्सपर्ट के अनुसार सब्जा सीड्स डाइजेशन को बेहतर करता है इसलिए इससे वजन कम करने में मदद मिलती है लेकिन बहुत ज्यादा सब्जा सीड्स से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है. सब्जा सीड्स में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. बहुत अधिक सब्जा सीड्स खाने से अधिक फाइबर से जुड़ी डाइजेशन संबंधित समस्याएं जैसे, गैस, एसिडिटी, वोमेटिंग, पेट में जलन या बहुत ज्यादा कब्ज होने का खतरा होता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

डिहाइड्रेशन की परेशानी

डाइट में बहुत ज्यादा सब्जा सीड्स लेने से बॉडी में पानी की कमी हो सकती है. इससे डिहाइड्रेशन, चक्कर, कमजोरी, थकान महसूस हो सकती है. बॉडी में पानी की कमी के कारण कई तरह की परेशानियां होने लगती है.

Advertisement

स्किन से जुड़ी परेशानियां

सब्जा सीड्स में मौजूद विटामिन और खनिज बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में सेवन नुकसान होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे टेंशन, मितली और स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ केस में इससे ब्लड में शुगर लेवल लो होने लगता है. प्रेगनेंट महिलाओं को सब्जा सीड्स का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए. इससे शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार सब्जा सीड्स का सेवन में सावधानी जरूरी है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Mumbai Fire News: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 5 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article