International Beer Day 2023 : ये हैं दुनिया के फेमस बीयर बार जहां दुनियाभर से लोग आते हैं Beer पार्टी का मजा लेने

International Beer Day : आप जानकर हैरान होंगे कि दुनिया में पीए जाने वाले ड्रिंक्स में से बीयर एक है. इसकी पॉपुलैरिटी का आलम यह है कि दुनिया भर में पानी और चाय के बाद बीयर सबसे ज्यादा पी जाती है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
इंटरनैशनल बीयर डे पर लेना है बीयर का मजा तो पहुंच जाइए इन देशों में.

International Beer Day history : सभी जानते हैं कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है, यह बात कौन नहीं जानता. इसके बावजूद बीयर (Beer) दुनिया में सबसे ज्यादा पीए जाने वाले ड्रिंक्स में शामिल है. आप जानकर हैरान होंगे कि दुनिया भर में पानी और चाय के बाद बीयर सबसे ज्यादा पिए जाने वाला ड्रिंक है. यानी सबसे ज्यादा पिए जानें वाला दुनिया का तीसरा बिवरेज. इसके नुकसान जानने के बावजूद अगर आप अपनी  फ्रेंड्स के साथ चिल करने का मन बना रहे हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल सही मौका है. आज 4 अगस्त यानी आज इंटरनेशनल बीयर डे (International Beer Day 2023) है. 


बीयर कल्चर या  बीयर प्रेम

वैसे आपने खिली हुई धूप में समुद्र का किनारे या क्रिकेट के मैदान के बाहर विदेशियों को बीयर का लुत्फ उठाते हुए अकसर फिल्मों या टीवी में कई बार देखा होगा. वैसे भारत में भले ही बीयर कल्चर ज्यादा लोकप्रिय न हो लेकिन दुनिया के कई मुल्कों में बीयर के दीवानों ने बीयर कल्चर डेवलप कर दिया है. दोस्तों के साथ मस्ती में बीयर का मजा लेना कई देशों में जैसे आम सा हो चला है. सच तो ये है कि लोग बीयर को एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक के रूप में पीना पसंद करते हैं. बीयर के इसी कल्चर और दीवानगी ने बियर डे की शुरुआत की.

ये बीयर बार और पब हैं मशहूर 


दुनिया में कई ऐसे शहर हैं जो अपने बीयर कल्चर और बीयर की दीवागनी के कारण फेमस हैं.  वैसे इस मामले में ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न बहुत फेमस है. यहां बियर के कई फेमस ब्रैंड्स उपलब्ध है. यहां Stomping Ground और Bodriggy Brewing Co जैसे बार हैं जहां दुनियाभर से लोग सिर्फ बीयर पीने के लिए आते हैं. इसके अलावा आयरलैंड का डबलिन शहर भी इस मामले में काफी जाना जाता है. यहां The Long Hall और Johnny Fox's पब में दुनिया भर से लोग आइरिश बीयर का मजा लेने आते हैं. जर्मनी का म्यूनिक शहर अपनी खास बीयर ब्रैंड्स के लिए फेमस है. Paulaner, Hacker-Pschorr, Erdinger और Löwenbräu जैसे यहां के लोकल ब्रैंड्स काफी पॉपुलर हैं. 

Advertisement

कैसे हुई इंटरनेशनल बीयर डे की शुरुआत

दरअसल, साल 2007 में अमेरिका के कैलिफोर्निया में Jesse Avshalomov ने डिसाइड किया कि बियर और बीयर बनाने वालों को 'डे ऑफ ऑनर' मिलना चाहिए. इसके लिए हर साल 5 अगस्त की तारीख तय की गई. 2012 तक इसे 5 अगस्त को ही मनाया जाता रहा. इसके बाद फाउंडर ने इसके लिए एक पब्लिक पोल ऑर्गनाइज करवाया और उसके बाद यह तय हुआ कि हर साल अगस्त के पहले फ्राइडे को इंटरनेशनल बीयर डे के रूप में मनाया जाएगा, क्योंकि फ्राइडे हमेशा वीकेंड की शुरुआत माना जाता है.

Advertisement

Photo Credit: istock


इंटरनेशनल बीयर डे इसलिए मनाते हैं 


बियर डे को मनाने की 3  वजह हैं. पहला तो यह है कि लोग अपने फ्रेंड और करीबियों के साथ इकट्ठा होकर बियर एंजॉय कर सकें. जो लोग इसे बनाते हैं उनका सम्मान किया जा सके और सभी देशों की बीयर और कल्चर को भी सम्मान किया जा सके. अगस्त में गर्मी के मौसम और बाकी त्योहारों को ध्यान में रखकर इस महीने को इंटरनेशनल बीयर डे के लिए चुना गया. इस साल अगस्त का पहला फ्राइडे 4 तारीख यानी आज पड़ रहा है और इसी दिन इंटरनेशनल बीयर डे 2023 मनाया जा रहा है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
नए आपराधिक क़ानून वकीलों के लिए नई चुनौती, दफ़ा 302 अब मर्डर नहीं, 420 ठगी नहीं
Topics mentioned in this article