Home Decor : हर किसी का ख्‍वाब होता है सिलेब्रिटी जैसा हो उसका बेडरूम. इन टिप्‍स को फॉलो कर ऐसे सजाएं

Home Decor : बेडरूम वो जगह है जहां आपको सुकून और आराम मिलता है. इसलिए लोगों के स्वभाव और मिजाज के अनुसार भी बेडरूम की सजावट की जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपके बेडरूम को सुंदर और सुकून से भरपूर बनाने में मदद करेंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्‍ली:

Home Decor : घर चाहें बड़ा हो या छोटा साफ और सजावट के साथ सुंदर लगता है. जब घर अच्छा लगता है, तो हमें भी खुशी मिलती है. इसी तरह घर के बेडरूम को भी सजाकर रखना जरूरी होता है. क्योंकि बेडरूम सिर्फ केवल सोने के लिए नहीं होता है बल्कि बेडरूम वो जगह है जहां आपको सुकून और आराम मिलता है. इसलिए लोगों के स्वभाव और मिजाज के अनुसार भी बेडरूम की सजावट की जाती है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपके बेडरूम को सुंदर और सुकून से भरपूर बनाने में मदद करेंगे.

सौम्य रंगों से रंगे दीवारें
अक्सर जानकारी के अभाव में लोग बेडरूम की दीवारों के लिए बहुत भड़कीले शेड्स चुन लेते हैं. लेकिन आप नीले, हरे और लैवेंडर के हल्के शेड्स चुने. इन रंगों से ठंडक और सुकून का एहसास होता है. इसके अलावा आप बेडरूम की दीवारों पर मोनोक्रोम रंगों का भी प्रयोग कर सकती हैं. वहीं, यदि आप चाहते हैं कि आपका बेडरूम कम्फर्ट और आरामदेह हो तो, आप ज्वेल टोन्ड से रूम की दीवारों को रंग सकती हैं.
 

Advertisement

सही बेड का करें चुनाव
बेडरूम में बेड के बहुत मायने हैं क्योंकि बेड के बिना बेडरुम नहीं हो सकता है. इसलिए अपने बेडरूम के लिए हमेशा अच्छी तरह रिसर्च करने के बाद अच्छी डिजाइन वाला बेड चुनें. इसके अलावा मैट्रेस की क्वालिटी को नजरअंदाज न करें और ऐसे मैट्रेस चुनें, जो ज्यादा नर्म या बहुत ही सख्त न हो. जिससे की आपकी पीठ को आराम मिले.

Advertisement

Advertisement


 

थ्रो पिलो से सजाएं बेड
अच्छी बेडशीट और पिलो बेड को और खूबसूरत बना देते हैं. इसलिए हमेशा हल्की-सी एम्ब्रॉयडरी और कमरे के रंगों से मेल खाती बेडशीट और पिलो चुनें. इसके अलावा सिंपल तरीके से पिल्लो रखने की बजाए अगर थ्रो पिलो को ड्रामेटिक तरीके से, कलर कंबीनेशन और मैचिंग के साथ डिजाइन में रखें. तो बेड पहले से भी ज्यादा खूबसूरत लगेगा.
 

Advertisement

रूम को सामान से भरे नहीं
बेडरूम में बेड और वॉर्डरोब सबसे ज्यादा जरूरी होता है. अगर आपको लगता है रूम में जगह है तभी साइड टेबल, ड्रेसिंग टया स्टडी टेबल रखें और नहीं है तो, वॉर्डरोब के दरवाजे पर मिरर लगवा लें और उसी के सामने छोटा-सा मोढ़े या पफ का यूज करें. इसके अलावा कमरे के कोने या बेड के बगल में आराम कुर्सी के साथ स्टडी टेबल रखें.
 

साइड टेबल को चीजों से न लादे 
अगर आप चाहते हैं कि आपका बेडरूम आरामदेह और प्रभावशाली नजर आए. तो, बेड से हल्के डिस्टेंस पर साइड टेबल रखें. इस टेबल पर फैमिली फोटो, कैंडल या ताजे फूल रख सकते हैं. इसके अलावा साइड टेबल को ढेरों चीजों से लादे नहीं और कम से कम चीजें रखकर उसे साफ-सुथरा रखें.

हल्की धीमी सी रौशनी से सजाएं
बेडरूम का रोमांटिक नज़र आना भी जरूरी है, इसलिए बेडरूम के लिए सीलिंग और पीओपी लाइट्स काफी नहीं है. अगर आप चाहें तो ऐक्सेन्ट और फोकस लाइटिंग की मदद से कमरे को हल्की धीमी से रोशनी से भर सकते हैं. इसके अलावा आप बहुत तेज वाइट लाइट्स का इस्तेमाल न करने की बजाय येलो और डिम लाइट्स चुनें.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India