सर्दी में कच्ची खाइए ये 4 सब्जी, फिर कभी नहीं होगा खांसी जुकाम, नहीं पड़ेंगे बीमार

Must eat these 5 vegetables in winter: विंटर आते ही अगर आप भी खांसी, सर्दी, बुखार से परेशान रहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ खास सिजनल सब्जियों को शामिल कर लें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Winter foods benefits : खाइए ये सब्जी और रहिए एकदम फिट.

Must eat these 4 vegetables in winter: सर्दी (Winter) आते ही घर में सर्दी, खांसी और बुखार की समस्‍या शुरू हो जाती है. सूरज की रोशनी कम होने और ठंडी हवाओं की वजह से कई बार संक्रामक रोग भी लोगों को परेशान कर देते हैं. ऐसे में अगर आप अपने डाइट(Diet) में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिसकी मदद से इम्‍यूनिटी को बढ़ाया जा सके, तो आप इन परेशानियों को दूर रख सकते हैं. हेल्‍थ विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप अपने डाइट में उन सब्जियों(vegetables) को शामिल कर लें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स, एंटीऑक्सीडेंट हों तो आप विंटर में हेल्‍दी रह सकते हैं. तो आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में, जिन्‍हें विंटर के मौसम में जरूर अपने डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

विंटर में जरूर करें इन सब्जियां का सेवन (Must eat these vegetables in winter)

 ब्रोकली

विंटर सीजन में ब्रोकली बडी आसानी से बाजार में मिल जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्‍स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. अगर आप इसे सलाद, सब्जी या सूप के रूप में लें तो आप बीमार कम पड़ेंगे.

Photo Credit: iStock

पालक

पालक में कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो इम्‍यूनिटी को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं. इसे पोषक तत्‍वों का पावर हाउस भी कहा जाता है. इसमें विटामिन ए, ई, सी जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट हैं जो सर्दी खांसी को दूर रखने का काम करता है.  

Advertisement

लहसुन

लहसुन में एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक गुण हैं जो संक्रमण को दूर रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद एलिसिन कंपाउंड संक्रमण से लड़ने और इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए जाना जाता है.

Advertisement

शलजम

शलजम में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, सी, फॉलेट, फाइबर, आयरन आदि भरपूर मात्रा में होता है. ये चीजें इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसे आप कच्चा या पकाकर डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article