Advertisement

छुट्टी पर बाहर जा रहे हैं और पौधों को पानी देने की है टेंशन, तो यह तरीका आजमा कर देखिए, जब लौटेंगे हरे भरे मिलेंगे प्लांट्स

Gardening Tips : क्या गर्मियों की छुट्टी में आपको भी बाहर जाना है, लेकिन घर में जो पेड़ पौधे लगे हैं उनके सूखने का डर है? तो हम आपको बताते हैं तीन ऐसे आसान तरीके जिससे हफ्ते भर से ज्यादा तक आपके पेड़ पौधे बिना पानी के भी सुखेंगे नहीं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Home and garden : छुट्टी पर बाहर जा रहे हैं और पौधों में कौन देगा पानी, तो ये तरीका आजमाइए.

Tips To Keep Plants Healthy When You Are Out : गर्मियों में अक्सर ऐसा होता है कि पेड़-पौधे मुरझा (Plants Wither) जाते हैं और खासकर तब जब लोग घर से बाहर होते हैं. ऐसे में या तो घर की चाबी पड़ोसियों को देकर जाते हैं कि वो गमले में पानी डाल दें (Plant Watering) या फिर पेड़ों को ऐसे ही छोड़ कर चले जाते हैं, जिससे पेड़-पौधे बहुत जल्दी मुरझा जाते हैं. लेकिन अगर आप गर्मियों (Summer) में अपने पेड़ों को हेल्दी और हरा भरा रखना चाहते हैं, तो इन 3 टिप्स को आजमा कर देखें, इससे आपके पेड़ पौधे बिना पानी के भी हफ्ते 10 दिन तक फ्रेश (Tips To Make plant Green And Healthy) रह सकते हैं. बस इस तरह से अपने गमलों में पानी डालने की ट्रिक अपनाएं. 

Advertisement

गर्मी में घर से बहार हों तो ऐसे रखें अपने पौधों का ख्याल (If you are out of the house in summer then take care of your plants in this way)

पेड़ों को हरा भरा रखने का आसान तरीका 

इंस्टाग्राम पर _theleafgarden नाम से बने पेज पर गमलों की मिट्टी को नम रखने के कुछ आसान तरीके बताए गए हैं, जिसमें एक महिला बताती हैं कि जब आप घर से बाहर जाएं तो पेड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप क्या कर सकते हैं-

Advertisement

पहला तरीका- पौधों को हरा भरा रखने के लिए आप नारियल के छिलकों को फेंके नहीं बल्कि इसे पानी में भिगोकर रख दें और जब कभी आप बाहर जाएं तो इसे गमले की ऊपरी सतह पर लगा दें. गीले नारियल से मिट्टी सूखेगी नहीं और इसमें धीरे-धीरे पानी भी जाता रहेगा.

Advertisement

दूसरा तरीका- अगर आप बाहर जा रहे हैं, तो खुद का एक वॉटर सिस्टम बनाएं. आप एक बोतल में छेद करके एक रस्सी डालें और इसे पौधे पर उल्टा लटका दें. इस बोतल में पानी भर दें. रस्सी की मदद से धीरे-धीरे पानी गमले में जाएगा और पौधा सूखेगा नहीं.

Advertisement

तीसरा तरीका- अगर आप बाहर जा रहे हैं, तो पौधे को पानी दें और इसके ऊपर एक गीला कपड़ा रख दें. ऐसा करने से मिट्टी में नमी बनी रहेगी और पौधे लंबे समय तक सुखेंगे नहीं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रभास की फ‍िल्‍म आद‍िपुरुष ने शुरू कर दी कमाई, कितने टिकट बिके? जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election 2024 | पूरा भरोसा है कि 400 पार जाएंगे : NDTV से Rajnath Singh | BJP | EXCLUSIVE

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: