Forehead Tanning: धूप से माथा पड़ गया है काला तो आजमाइए दूध और बेसन का रामबाण नुस्खा, दूर कर देगा सारी Tanning

How to treat dark forehead : गर्मी टैनिंग से माथा काला हो गया है, तो परेशान ना हो. आप इस तरह माथे का कालापन दूर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 16 mins
what to do for forehead darkness : माथे का कालापन दूर इस तरह करें.

How To Get Rid Of Forehead Tanning: क्या सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने के बाद भी आपके चेहरे का रंग माथे से अलग है और आपका फोरहेड (Forehead) ज्यादा काला नजर आता है. ऐसा दरअसल धूप के एक्सपोजर, हार्मोनल चेंज, शरीर में पोषक तत्वों की कमी और मेलेनिन के बढ़ने के कारण होता है.  अगर आप भी माथे पर हो रही टैनिंग (Tanning) की वजह से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. चेहरे पर इवन स्किन टोन पाने के लिए और माथे के कालेपन (Forehead Tanning) को दूर करने के लिए आप ये हैक्स ट्राई कर सकते हैं. 

योगा और जिम जाने के लिए समय नहीं है और पेट की चर्बी बढ़ती जा रही है? बस 10 मिनट करें ये Exercise

माथे पर हो रही टैनिंग को दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to remove tanning on forehead)


दूध और हल्दी का करें इस्तेमाल 
माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप दो चम्मच कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसके पतले पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए माथे पर लगाएं. इससे माथे का कालापन दूर होने लगता है.

Advertisement

नाइट केयर करें फॉलो 
रात के समय आपकी स्किन रिपेयर मोड में होती है, ऐसे में माथे के कालेपन और सनबर्न को दूर करने के लिए आप रात को सोने से पहले कच्चे दूध में कुछ गुलाब जल की बूंदें मिलाएं और इसमें रुई को डूबकर माथे पर लगाएं और रात भर इसे छोड़ दें. ऐसा करने से माथे का कालापन दूर होता है.

गर्मियों में इस तरह खा लेंगे घीया तो घटने लगेगा वजन, बर्फ की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी 

शहद और नींबू का पेस्ट लगाएं 
माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसका अच्छा सा पेस्ट बनाकर माथे पर लगाएं. ये  स्किन को इवन बनाता है और सनबर्न को दूर करता है.

बेसन फेस पैक करेगा जादू 
टैनिंग और सनबर्न हटाने के लिए बेसन एक बेहतरीन इनग्रेडिएंट है. ऐसे में माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप बेसन और कच्चे दूध का पैक बना सकते हैं और इसमें चुटकी भर हल्दी डालें, फिर इसे माथे पर लगाएं.

खीरे से दूर होगा माथे का कालापन 
अगर आप माथे की टैनिंग और सनबर्न से परेशान हैं, तो आप खीरे का जूस माथे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें.

Advertisement

सौंफ का सेवन करें 
अगर हार्मोनल चेंज और पेट साफ नहीं होने के कारण आपके माथे का रंग काला पड़ रहा है, तो अपनी डाइट में सौंफ को शामिल करें. आप सुबह उठकर सौंफ का पानी पिएं, इससे माथे का कालापन दूर होता है.

एक्स्ट्रा सनस्क्रीन लगाएं 
अगर आपको लगता है कि आपके चेहरे की तुलना में माथा ज्यादा काला पड़ रहा है, तो आप यहां पर ज्यादा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और हर 2 से 3 घंटे में इसे फिर से अप्लाई करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi फिर हुई पानी-पानी, कई इलाक़े डूबे, कैसे निकलेगा हल- विशेषज्ञों ने दी अपनी राय
Topics mentioned in this article