नारियल का खोल आता है कई तरह से काम, जानिए कैसे इन Coconut Shells का किया जा सकता है इस्तेमाल

Coconut Shell Uses: नारियल के खोल को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, आप इनसे सुंदर क्राफ्ट भी बना सकते हैं और घर के काम की चीजें भी.  

Advertisement
Read Time: 15 mins
H

Coconut Shell: नारियल खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है लेकिन अक्सर इसके खोल को यूं ही फेंक दिया जाता है. नारियल के खोल के भी कई फायदे हैं जिन्हें इस्तेमाल करने का तरीका अगर आपने जान लिया तो आप कभी इन्हें कूड़ेदान में नहीं डालेंगे. इन नारियल के खोल से क्राफ्ट (Craft) की कई चीजें बनाई जाती हैं जिन्हें घर, गार्डन या फिर छत पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानें किस तरह इन नारियल के खोलों (Coconut Shells) को अपने काम का बनाया जाए. 

बालों पर चमक लाती है यह सस्ती सी चीज, फ्रिज से निकालकर मिनटों में तैयार किया जा सकता है इससे Hair Mask

नारियल का खोल इस्तेमाल करने के तरीके | Uses of Coconut Shells

कंटेनर 

बच्चों के छोटे-छोटे खिलौने, रंग, बालों की रबड़ और पिन वगैरह को इन खोलों में रखा जा सकता है. आप इन्हें धोकर और सुखा कर इस्तेमाल करें. इन्हें रंगा भी जा सकता है. इसके अलावा पेन वगैरह रखने के लिए पेन स्टैंड बनाया जा सकता है. इसे खड़ा करने के लिए इसके नीचे लकड़ी से फ्लैट प्लेटफॉर्म बनाएं या फिर किसी गत्ते का इस्तेमाल करें. 

चिड़ियों के लिए 

चिड़ियों के लिए पानी भरकर टांगने के लिए भी ये खोल अच्छे हैं. गोलाकार कटे हुए खोल में ऊपर की तरफ एक कोनें में छेद करके किसी किसी पेड़ या लकड़ी को तिरछा करके उसपर टांग दें. इससे चिड़ियों को पानी पीने में भी आसानी होगी. 

चित्रकारी के लिए 

बच्चों के आर्ट और क्राफ्ट (Art and craft) के लिए भला इन खोलों से बेहतर क्या होगा. बच्चे इनपर अपनी पसंद के रंगारोगन कर सकते हैं. इसमें कलर करके वे अपने टेबल या बेड के पास भी रख सकते हैं. 

मोमबत्ती 

नारियल के खोल में पिघली मोमबत्ती (Candle) डालकर नारियल के खोल की मोमबत्ती बना सकते हैं. ये देखने में यूनिक भी लगेगी और प्राकृतिक भी. 

Advertisement

पौधा 

नारियल के छोटे-छोटे खोलों में पौधे लगा सकते हैं. इन पौधों को आप अपनी बालकनी ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी रख सकते हैं. वहीं, इनमें छेद करके इन्हें सीलिंग से टांगा भी जा सकता है. इसमें कैक्टस या बिना पानी वाले पौधे लगाना सबसे अच्छा रहता है. 

कब्ज में फायदेमंद दूध के सेवन का भी होता है सही समय, जानें सुबह या रात कब Milk पीना है ज्यादा अच्छा

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
ISRO Chairman Dr S Somanath से भारत के सपनों पर ख़ास बात | Khabron Ki Khabar | NDTV India
Topics mentioned in this article