सर्दियों में रखें ऊनी कपड़ों खास ख्याल, इस तरीके से सालों साल रहेंगे नए जैसे, हर कोई पूछेगा क्या है राज

How to keep woolen clothes safe in Hindi: सर्दियों के मौसम में कुछ आसान तरीके से ऊनी कपड़ों का ख्याल रख सकते हैं, सालों तक बनी रहेगी चमक.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Woolen Clothes Care Tips: ऊनी कपड़ों की ऐसे करें देखभाल.

How To Care Woolen Clothes: सर्दियों का मौसम लगभग आ चुका है. अब सबके घरों में बंद पड़े ऊनी कपड़े (woolen clothes) निकलने शुरू हो जाएंगे और कुछ महीनो तक नॉनस्टॉप इनका इस्तेमाल होगा. आपने अक्सर देखा होगा कि गर्म कपड़े बहुत जल्दी पुराने लगने लगते हैं क्योंकि हम इनका इस्तेमाल बाकी कपड़ों की तरह करते हैं और उन्हें साफ करने का तरीका (how to wash woolen clothes) भी हम बाकी कपड़ों की तरह अपनाते हैं. अगर आप अपने महंगे ऊनी और गर्म कपड़ों को लंबे समय तक सहेज कर रखना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों को अपना लीजिए कभी पुराने नहीं होंगे आपके ठंड के कपड़े.

ऊनी कपड़ों का ख्याल कैसे रखें | How To Take Care Of Woolen Clothes In Hindi

नमी वाली जगह पर ना रखें

ऊनी कपड़ों के खराब होने या पुराने दिखने का सबसे बड़ा कारण है कि हम उन्हें नमी वाले जगह पर छोड़ देते हैं, जैसे कि बाथरूम में खोलने के बाद बाथरूम में छोड़ देना. आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. आप जिन कपड़ों को नहीं पहन रहे हैं उन्हें धूप में सुखाकर सुखी जगह पर स्टोर करें.

लिक्विड डिटर्जेंट से धोएं ऊनी कपड़े

हम अक्सर ऊनी कपड़ों को बाकी कपड़ों की तरह ही धोते हैं जिसकी वजह से वह जल्दी पुराने दिखने लगते हैं. इन कपड़ों को वॉशिंग मशीन में धोने से बचना चाहिए. उन्हें हमेशा लिक्विड डिटर्जेंट से ही साफ करना चाहिए और मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें.

Advertisement
धूप में सुखाएं कपड़े 

सर्दियों के मौसम में ऊनी कपड़े जल्दी नहीं सूखते. ऐसे में जिन कपड़ों को आपने ज्यादा नहीं पहना हो उन्हें धोने की बजाय धूप में सूखने के लिए डाल दें. इसे कपड़ों से मॉइश्चर निकल जाएगा और उनमें फंगस नहीं लगेंगे.

Advertisement

गर्म पानी से ना धोएं

ध्यान रखें की ऊनी और गर्म कपड़ों को गर्म पानी से बिल्कुल न धोएं. इससे कपड़ों के सिकुड़ने का डर रहता है. इन्हें धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

Advertisement

                                                                                                      (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election में UP में ख़राब प्रदर्शन को लेकर BJP की समीक्षा बैठकें | Hot Topic | NDTV India
Topics mentioned in this article