ड्राई स्किन वाले हो जाएं सावधान! स्किन केयर की ये 4 गलतियां बिगाड़ सकती हैं आपकी सूरत

How To Take Care Of Dry Skin: सर्दियों में हवाएं बढ़ने से पहले अपने ड्राई स्किन की देखभाल करना शुरू कर दें, जानें इस दौरान आपको किन गलतियों से बचाना है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
W

Dry Skin Care: सर्दियों का मौसम आते ही ड्राई स्किन (dry skin) वालों के लिए कई तरह की परेशानियां लेकर आता है. सर्दी में चलने वाले ठंड हवाओं के कारण चेहरे पर किसी तरह का कोई मेकअप नहीं टिक पाता. और ड्राई स्किन वाले पूरे दिन बोरोप्लस और मॉइश्चराइजर लेकर घूमते फिरते हैं. अगर आपकी भी स्किन ड्राई है (dry skin care routine) और आप ये 5 गलतियां कर रहे हैं तो अभी रुक जाइए, वरना ये गलतियां (dry skin care mistakes) आपके चेहरे को बिगाड़ सकती है.

ड्राई स्किन वाले ना करें ये गलतियां | 4 Skincare Mistakes to Avoid for Dry Skin

बार बार मुंह धोना

अगर आप भी बार-बार मुंह धोने की गलती करते हैं तो ठहर जाइए. ड्राई स्किन वालों को सर्दियों में ज्यादा चेहरा नहीं धोना चाहिए. बार-बार फेस वॉश का इस्तेमाल तो बिल्कुल भी ना करें. आपको दिन में सिर्फ एक या दो बार चेहरा धोना चाहिए.

ज्यादा स्क्रब करना है खतरनाक

आपको स्क्रब करने से बचना चाहिए. ये आपके चेहरे को और भी ज्यादा ट्राई कर देगा और आपकी त्वचा रूखी नजर आएगी. हफ्ते में केवल एक बार स्क्रब करें.

कम पानी पीना

ज्यादातर उन लोगों में चेहरे की समस्या देखने को मिलती है जो कम पानी पीते हैं. ये वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुका है कि कम पानी पीने वाले लोगों की स्किन ज्यादा ड्राई होते हैं. इसलिए एक दिन में काम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीएं इससे आपके चेहरे में नमी बनी रहेगी.

मॉइश्चराइजर लगाने में गलती

अक्सर लोग चेहरा धोने के बाद टॉवल से मुंह को पूछ लेते हैं. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप गीली त्वचा में ही मॉइश्चराइजर लगा लें, इससे चेहरा रूखा नहीं होगा और मेकअप अच्छे से ब्लेंड होगा.

                                                                                                   (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?