Advertisement

चोरी हो गया है फोन तो परेशान होने की जरूरत नहीं, बस ये करने से मिल जाएगा खोया हुआ फोन

How to search lost mobile : फोन चोरी होने से आपको पैसों का तो नुकसान होता ही है साथ ही आपकी फोटोज, डॉक्यूमेंट और कॉन्टैक्ट नंबर भी चले जाते हैं. अगर आपका भी फोन गुम गया है तो इस ट्रिक को फॉलो करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Find my phone : ऐसे सर्च करें खोया हुआ मोबाइल.

How To Find Lost Mobile: आज के टाइम में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को स्मार्टफोन का शौक है. स्मार्टफोन भी कई रेंज के मार्केट में आ चुके हैं. 10 हजार से लेकर लाखों तक के फोन आते हैं. जो लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से खरीदते भी हैं. जितना स्मार्टफोन मिलना आसान हो गया है तो उतनी ही इनकी चोरी भी ज्यादा हो गई है. फोन चोरी होने से आपको पैसों का तो नुकसान होता ही है साथ ही आपकी फोटोज, डॉक्यूमेंट और कॉन्टैक्ट नंबर भी चले जाते हैं. इतना ही नहीं आपके ऑनलाइन पेमेंट की डिटेल्स भी चोर के पास पहुंच जाती है. ऐसे में आपको कुछ ट्रिक्स बताते हैं जिसकी मदद से आपको आपका खोया फोन मिल सकता है. आइए आपको इन ट्रिक्स के बारे में बताते हैं.

Advertisement
भीषण गर्मी में लू से करना है बचाव तो आजमाएं ये कारगर टिप्स, नहीं सताएगी गर्मी

सीईआईआर पोर्टल पर शिकायत करें
आपका स्मार्टफोन जैसे ही खोए उसके बाद आप सीईआईआर पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाएं.  ये पोर्टल IMEI नंबर की मदद से लोकल पुलिस स्टेशन में स्मार्टफोन खोने या चोरी होने पर रिपोर्ट कर सकते हैं. इस पोर्टल की मदद से आप अपने फोन को ब्लॉक कर सकते हैं. इस पोर्टल की खास बात ये है कि इससे आप फोन को ब्लॉक तो कर ही सकते हैं साथ ही वो आपको वापस भी मिल सकता है.

कोई नहीं कर पाएगा आपका फोन यूज
सीईआईआर पोर्टल में रिपोर्ट करने के लिए आपको फोन नंबर के साथ IMEI नंबर की जरूरत होगी. उसके बाद पास के पुलिस स्टेशन में जाकर शिकायत दर्ज करवाए. फोन को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की डिटेल्स के साथ पुलिस स्टेशन में की शिकायत की कॉपी चाहिए होगी. जब आपका फोन सीईआईआर की वेबसाइट पर ब्लॉक हो जाएगा तो  फिर कोई भी आपका फोन यूज नहीं कर पाएगा.

Advertisement

फोन मिल गया तो ऐसे करें अनब्लॉक
अगर आपको चोरी किया हुआ फोन मिल गया है तो आप सोच रहे होंगे कि इसे अनब्लॉक करें. इसे अनब्लॉक करने का सिंपल तरीका है. आपको इस पोर्टल पर अपनी आईडी और मोबाइल नंबर एड करना होगा. जिससे आपका फोन अनब्लॉक हो जाएगा.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
2010 से जारी OBC Certificate रद्द, High Court की Mamata सरकार पर सख़्त टिप्पणियां | Khabron Ki Khabar

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: