Lip Care Tips: घर पर लिप स्क्रब करने का ये है आसान तरीका, थोड़ी सी मेहनत से गुलाबी और मुलायम होंगे आपके होंठ

होठों को नर्म मुलायम रखने के लिए स्क्रब करने में भी थोड़ा डर लगता है. लेकिन घर पर एक आसान मेथड से लिप स्क्रब बनाकर आप अपने नाजुक होठों की भरपूर केयर कर सकत हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
l

Lip Care Tips:  किसी भी शख्स की खूबसूरती बढ़ाने में उसकी आंखों का जितना योगदान होता है, होंठ भी उतने ही मायने रखते हैं. खूबसूरत, खिले निखरे से होंठ (Lips) चेहरे पर फ्रेश लुक देते हैं. वहीं अगर होंठ ऐसे हैं जिन पर सूखी लेयर दिख रही हो या पपड़ी दिख रही हो तो अनटाइडी सा लुक लगता है. लेकिन  होठों को मुलायम (Soft Lips) और खिला खिला बनाए रखना आसान काम नहीं होता. उसकी वजह से है कि होंठ की स्किन बाकी स्किन के मुकाबले बहुत नाजुक होती है. ऐसे में होठों को नर्म मुलायम रखने के लिए  स्क्रब (Scrub) करने में भी थोड़ा डर लगता है. लेकिन घर पर एक आसान मेथड से लिप स्क्रब बनाकर आप अपने नाजुक होठों की भरपूर केयर कर सकत हैं.

रूखे-सूखे बालों को मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, सिल्की और शाइनी बन जाते हैं हेयर 

Photo Credit: Pexels

इन चीजों से बनाए लिप स्क्रब

घर पर ही लिप स्क्रब बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है. स्क्रब को बनाने के लिए आपको ऐसी ही चीजें चाहिए जो बहुत आसानी से आपको मिल सकती हैं. लिप स्क्रब बनाने के लिए आप ले लीजिए थोड़ी सी शक्कर, शहद, जैतून का तेल या चाहें तो नारियल तेल और विटामिन ई का कैप्सूल. अब आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. आपको एक चम्मच शक्कर में आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच अपनी पसंद का तेल और एक कैप्सूल विटामिन ई का मिलाना है. सबको मिलाकर पेस्ट बना लें. लिप  स्क्रब बनकर तैयार है.

लिप स्क्रब बनाने का एक और तरीका है. इस स्क्रब में आप शक्कर और कॉफी दोनों को यूज कीजिए. साथ ही इसमें शहद, दालचनी और नींबू का रस भी मिक्स कीजिए. होठों के लिए बेहतरीन स्क्रब तैयार होगा. 

Advertisement

लिप स्क्रब को लगाने के तरीके

इस स्क्रब को अपने हाथ में लें और फिर उंगली की मदद से होठों पर अप्लाई करें. अब बहुत ही हल्के हाथों से होठों को मसाज देते जाएं. इससे बल्ड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा. कम से कम दो मिनट तक होठों को मसाज दें. फिर हल्के हल्के हाथ से होठों को वॉश कर लें. लास्ट में होठों पर लिप मॉश्चराइजर या लिप बाम लगाना न भूलें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article