कोई भी क्रीम लगा लें सन टैनिंग जाएगी बस इस चीज से, इस्तेमाल करें फिर विश्वास करें

Sun tan home remedies : धूप से सन टैनिंग हो गई तो ये घरेलू नुस्खे एकदम से साफ कर देंगे सारा Sun tan. बस घर पर बनाकर लगाना कर दें यह चीज. सारी टैनिंग हो जाएगी छूमंतर.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Face mask for sun tan : कहते हैं ना जलती, गर्मी का मौसम आया, आया मौमस सन टैनिंग (Sun tan removal) का. जी हां इस मौसम में हर कोई सन टैनिंग से परेशान हैं. आपको भी चेहरे, हाथ या पैर कहीं ना कहीं तो सन टैनिंग हुई होगी. आप भी सन टैनिंग दूर करने लिए कई क्रीम लगा चुके हैं और फिर भी टैनिंग से मुक्ति नहीं मिली है तो परेशान ना हो यहां आपको सन टैनिंग दूर (how to remove tan instantly) करने का रामबाण नुस्खा बता रहे हैं. इससे सन टैनिंग तो दूर होगी ही साथ ही आपकी स्किन भी बहुत ग्लो करने लगेगी. 

पेशाब में जलन है तो चावल और गेंहू का यह आयुर्वेदिक इलाज मिनटों में दूर कर देगा सारी परेशानी
आज है अंबेडकर जयंती, जानिए उनके योगदान और विचारों के बारे में 

क्या है सन टैन  | What is Sun Tan in Hindi


गर्मी में सन टैन से हर कोई परेशान है चाहे वह लड़कियां हो या फिर लड़के. अब तो स्कूल जाते बच्चे भी सन टैन की चपेट में आने लगे हैं. दरअसल, धूप जब सीधा शरीर पर पड़ती हैं तो उससे त्चचा की चमक एकदम ही खो जाती है. और वह सांवली हो जाती है. इसे ही सन टैन कहा जाता है. चलिए आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे आप सन टैन की समस्या दूर कर सकती हैं.

सन टैनिंग का घरेलू उपाय  | Home remedies for sun tanning

 
गर्मी में सन टैन से बचना चाहते हैं तो बाजार में मौजूद क्रीम के बजाय घर में रखी चीजों से टैनिंग दूर कर सकती हैं. बस आपको उनको इस्तेमाल करने का तरीका आना चाहिए. 

नींबू से टैनिंग होगी दूर 

नींबू हर किसी के किचन में मिल जाएगा. नींबू काटकर टैनिंग वाली जगह पर रगड़े. इससे स्किन पर हुआ कालापन धीरे धीरे कम होने लगेगा और आपकी स्किन पर मौजूद सारे दाग धब्बे भी दूर हो जाएंगे. 

Advertisement

Photo Credit: istock

हल्दी और बेसन से बनाए ठंडा पैक 

गर्मी में स्किन एकदम झुलस जाी है इसके लिए आप एक ठंडा पैक बनाकर टैनिंग वाली जगह पर लगाएं. आप दो बड़े चम्मच बेसन, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल, एक बड़ा चम्मच दूध लें और इन सभी को एक बर्तन में डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को लगा लें और फिर 20 मिनट बाद जब यह फेस पैक सूख जाएं तो थोड़ा पानी डालकर धो लें. आप देखेंगे कि आपकी सारी टैनिंग तो दूर हो ही रही है साथ ही आपका चेहरा भी ग्लो करने लगा है. 

Advertisement
एलोवेरा और टमाटर का वाला टैनिंग पैक 

एक चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें, एक चम्मच टमाटर का रस. एक चम्मच एलोवेरा जैल. अब इन तीनों को मिलाकर चेहरे पर लगा लें. आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें. ऐसा आप वीक में दो बार सकती हैं. इससे आपकी सारी टैनिंग दूर होगी और स्किन पर ग्लो भी आएगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

सामाजिक सद्भाव, समानता, सामाजिक न्याय: बाबासाहेब के विचार आज कितने प्रासंगिक हैं?

Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article