किचन में पड़ी इन चीजों से एकदम नए जैसा चमका सकते हैं आप अपना जला हुआ कुकर, जान लीजिए ये चार ट्रिक

हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप मामूली चीजों के इस्तेमाल से ही अपना प्रेशर कुकर चमका सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

How to clean stained pressure cooker: प्रेशर कुकर में खाना जल्दी और आसानी से बन जाता है. इसमें खाना बनाने से गैस की भी बचत होती है. रोजाना इस बर्तन के इस्तेमाल से कई बार प्रेशर कुकर (Pressure Cooker) में जलने के निशान पड़ जाते हैं. कई बार खाना बनाते समय ध्यान न देने पर यह जल भी जाता है. इस पर लगी कालिख और गंदगी (Black Spots) आसानी से साफ नहीं होते हैं. हालांकि हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक (Easy Trick) बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप मामूली चीजों के इस्तेमाल से ही अपना प्रेशर कुकर चमका सकते हैं.

थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करेंगे ये योगासन और देसी उपाय, आजमाकर जरूर देखें

विनेगर और नींबू
काले हो चुके कुकर को साफ करने के लिए सिरका और नींबू भी काम की चीज है. इसके लिए कुकर में 2 से 3 चम्मच विनेगर के समान मात्रा में नींबू का रस मिला लें. इसमें थोड़ा सा गर्म पानी डालें और बीस मिनट के लिए छोड़ दें. फिर कुकर को रगड़कर साफ कर लें.

Photo Credit: iStock


सेंधा नमक का करें इस्तेमाल
प्रेशर कुकर कई बार जलकर अंदर से काला या भूरा हो जाता है. इसको साफ करने के लिए कुकर में 2-3 गिलास पानी डाल लें, फिर इसमें 2 से 3 चम्मच सेंधा नमक डालकर कुछ देर के लिए उबाल लें. थोड़ी देर बाद पानी को गिरा दें और स्क्रबर से कुकर को साफ कर लें.

बेकिंग सोडा से होगा साफ
कुकर की कालिख छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा बहुत काम आएगा. जहां की कालिख छुड़ानी है वहां 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा के साथ कुछ बूंद पानी डाल दें. अब स्क्रबर से प्रेशर कुकर पर रगड़ें, इससे कुकर का कालापन साफ हो जायेगा.

Advertisement



प्याज का रस और सिरका आएगा काम
अगर आप चाहते हैं कि आपका प्रेशर कुकर साफ हो जाए, साथ ही इसकी चिकनाई भी हटाई जाए तो इसके लिए विनेगर और प्याज का रस इस्तेमाल करें. इसे साफ करने के लिए आप 4 से 5 चम्मच प्याज का रस लें, इसमें बराबर मात्रा में सिरका मिलाना होगा. अब जो मिक्सचर आपने तैयार किया है उससे से प्रेशर कुकर को रगड़कर साफ कर लें. ऐसा करने से दाग-धब्बे और चिकनाई साफ हो जाएगी.

Advertisement

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article