थकान दूर करने के लिए जाने जाते हैं ये सीड्स, अब कमजोरी और आलस को कहिए अलविदा

Seeds to Control Fatigue: जल्दी थक जाना, हमेशा कमजोरी महसूस करना, आलस आना ये नार्मल नहीं है. अगर आपको भी ये सिम्पटम्स हैं तो इन सीड्स को इस्तेमाल करें और असर खुद देखें.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Fatique Control: हमेशा तनाव में रहते हैं, ये सीड्स खाएं.

Fatigue Control Seeds: ये तो आप भी मानते होंगे कि जब आप थका या कमजोर महसूस (Fatigue Problem) करते हैं तो कोई काम ठीक से नहीं हो पाता, चाहे वो कितना भी जरूरी क्यों ना हों. अगर आप उस काम को करने जाएंगे तो भी या तो आपका मन नहीं लगेगा या आप उसे ठीक से कर नहीं पाएंगे. ये शरीर के पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी के वजह से हो सकता है. यहाँ आपको कुछ ऐसे सीड्स (Seeds for fatigue) के बारे में जानकारी दी गई है जिसे अगर आप अपने रोजाना के रूटीन में शामिल कर लें तो ये थकान चुटकियों में गायब हो सकता है.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की मनोचिकित्सक डॉ. उमा नायडू  के अनुसार जो लोग हमेशा थका महसूस करते हैं, वो कद्दू के बीज को खा सकते हैं. इसमें जिंक, प्रोटीन, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं. इससे हम पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

Advertisement

थकान को दूर करेंगे ये बीज | These seeds will remove fatigue

कद्दू के बीच से दूर होगी थकान

मदरहुड हॉस्पिटल में कंसल्टेंट डायटीशियन, अंजना बी नायर का कहना है कि कद्दू के बीज थकान , कमजोरी और आलस को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है. अगर रोज सुबह पानी के साथ इसके बीज को खाया जाए तो इन सभी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. इससे आप हर काम मे एनर्जेटिक महसूस करेंगे. बार बार हो रही थकान दूर हो जाएगी और आप तरोताज़ा रहेंगे.

Advertisement
और क्या हैं फायदे
  • कद्दू के बीज के और ऐसे कई फायदे आपको देखने को मिलेंगे जो आलको हैरान कर देगा. 
  • ये हमारी दिल की सेहत को बना के रखता है.
  • डायबिटीज के मरीजों के सुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है.
  • स्किन और बालों के लिए इसके कई फायदे देखने को मिलते हैं.
  • इम्युनिटी को मजबूत करने में भी कद्दू के बीच का कोई जवाब नहीं है.  

(प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement