Weight Loss Tracker: वेट कम करने की कोशिश कामयाब हो रही है या नहीं, पर ऐसे वेट लॉस की जर्नी को ट्रैक करें

How to monitor weight loss without a scale : वजन कम करने की प्रोसेस में हैं तो इस तरह से करें ट्रैक.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
चलिए आज जानते हैं कि वजन कम करने के मिशन में वजन को तोलने और ट्रैक करने का सही तरीका क्या है.

Weight Loss: बढ़ता वजन आजकल लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुका है. वेट लूज (weight loss)करने के लिए आजकल लोग तरह तरह की एक्सरसाइज और डाइट करते हैं. कुछ लोग रोज अपना वजन तौलते हैं, ये देखने के लिए कि उनका वजन घट रहा है या नहीं. लेकिन देखा जाए तो रोज रोज वजन तौलना सेहत और दिमाग के लिए सही नहीं माना जाता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि जब वजन घटकर शरीर शेप में आता है तो शरीर के साथ साथ मूड में भी चेंज आते हैं. ऐसे में आप वजन के साथ साथ मूड की बदलती संरचना को तोल नहीं सकते. चलिए आज जानते हैं कि वजन कम करने के मिशन में वजन को तोलने और ट्रैक करने का सही तरीका क्या है.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हो सकता है सेहत पर बुरा असर, जानिए Cholesterol तेजी से कम करने वाले 3 योगासन, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Photo Credit: Canva



इस तरह करें अपने वेट लॉस के मिशन को ट्रैक |  follow these tips to monitor weight loss mission

Advertisement
  • हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि वेट लूज करते वक्त अलग अलग लोगों का अलग अलग टारगेट होता है. कोई पूरे शरीर का वेट लूज करता है तो कोई केवल बैली फैट घटाता है. किसी को मांसपेशियां मजबूत करनी होती है. इसलिए अलग अलग लोगों के लिए वेट लॉस को ट्रैक करना अलग अलग होना चाहिए. ऐसे में केवल वेट मशीन के जरिए वेट लॉस को ट्रैक करना सही नहीं हो सकता है.

  • एक डायरी बनाकर आप अपनी वेट लॉस जर्नी को ट्रैक कर सकते हैं. इसमें आप अपने वजन के साथ साथ अपने डेली एनर्जी गोल, नींद की क्वालिटी, एक्सरसाइज का स्तर और उसके बाद आप कैसा महसूस करते हैं, इसका ब्यौरा लिखना चाहिए.

  • आप अपनी वेट लॉस की जर्नी को ट्रैक करने के लिए अपनी फोटो भी खींचते रहें. इससे आप अपने शरीर में होने वाले बदलावों को ध्यान से देख पाएंगे. आप हफ्ते में एक बार अपनी फुल बॉडी की तस्वीर ले सकते हैं. इसके बाद आपकी वेट लॉस प्रोग्रेस हर सप्ताह आपको मिलती रहेगी.

  • स्किन कैलीपर्स भी वेट लॉस ट्रैक करने का शानदार जरिया है. ये एक गैजेट है जो आपकी स्किन के नीचे मौजूद फैट की मात्रा को माप कर आपको वेट लॉस की सही रिपोर्ट देता है. इसके साथ साथ आप बॉडी मेजरमेंट के जरिए भी अपने शरीर में हो रहे बदलावों को मॉनिटर कर सकते हैं. इसके लिए आपको टाइट फिटिंग कपड़े पहन कर शरीर को अलग अलग जगहों पर इंची टेप से नापना होगा. बस्ट, जांघ, कमर, बैली फैट का एरिया, कूल्हे, छाती, बाहें और कंधे. इन सभी का माप करके आप अपने शरीर में हो रहे बदलाव को मॉनिटर कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Advertisement

Featured Video Of The Day
Gurpatwant Pannun Case: अमेरिकी न्याय विभाग ने पूर्व भारतीय खुफिया अधिकारी पर लगाए आरोप
Topics mentioned in this article