बस 2 चम्मच की मदद से घर पर बन जाएंगे इतने सुंदर ईको फ्रेंडली गणपति, बाजार के महंगे गणेश से ज्यादा हैं बेहतर

Ganesh idol making at home : बाजार में गणेश जी की मूर्ति बहुत महंगी आ रही है, अगर आप अपने हाथों से बनाना चाहते हैं तो आपको बस 2 चम्मच की जरूरत है बस.

Advertisement
Read Time: 3 mins
E

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा मोरया...आगामी 7 सितंबर से गणेश चतुर्थी 2024 का आगाज हो रहा है. बप्पा का विसर्जन 17 सितंबर को होगा. ऐसे में बप्पा के श्रद्धालुओं ने उनकी मूर्ति स्थापित करने का प्रोग्राम पूरी तरह से सेट कर लिया है. आप देखेंगे कि इस 10 दिन के जश्न में बप्पा की विशाल मूर्तियों को स्थापित किया जाता है और फिर उन्हें बड़ी नदी या नहर में विसर्जित किया जाता है. यह वातावरण के लिहाज से बेहद खतरनाक बताया जाता रहा है. इसलिए लोगों को गणेश चतुर्थी का त्योहार ईको-फ्रेंडली तरीके से बनाने की सलाह दी जाती है. हाल ही में एक इवेंट में सलमान खान ने भी लोगों को ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मनाने की सलाह दी थी. चलिए हम बताते हैं कि गणेश चतुर्थी का त्योहार कैसे ईको-फ्रेंडली तरीके से मना सकते हैं.

रोज खा रहे हैं चिलगोजा तो हो जाएगी एलर्जी, सेहत रखनी है अच्छी तो ज्यादा ना खाएं, बस इतने लें

कैसे मनाएं ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी (How to Celebrate  Eco Friendly Ganesh Chaturthi )

अगर आप अपने बच्चों के साथ ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी का त्योहार खुशी-खुशी मनाना चाहते हैं, तो आपको रेडिमेड क्ले से घर में बप्पा की छोटी से मूर्ति बनाकर उसे घर के मंदिर में स्थापित कर सकते हैं. और विसर्जन के समय एक बाल्टी या टब में आप उसे छोड़कर पूजा कर सकते हैं. इससे पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं क्या हैं ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मनाने के फायदे.

ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मनाने के फायदे (Benefits of Eco Friendly Ganesh Chaturthi Celebration)

ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे जल पर्यावरण को नुकसान नहीं होता है. प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनीं बप्पा की मूर्तियां पानी को जहरीला बनाने का काम करती है. दूसरा यह है कि इसमें होने वाले लाखों के खर्च और विसर्जन के दौरान जान-माल की हानि से भी बचा जा सकता है. कई बार विसर्जन के दौरान बडे़-बडे़ हादसे हुए हैं, जिससे लोगों की जान तक जा चुकी हैं.

Advertisement



क्या बोले थे सलमान खान ? (Salman Khan on Friendly Ganesh Chaturthi Celebration)

सलमान खान के घर में भी गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है. ऐसे में हाल ही में मुंबई में हुए एक इवेंट में सलमान खान ने लोगों को ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मनाने की सलाह दी थी. सलमान खान ने कहा था कि उन्हें दुख होता है, जब बप्पा की बड़ी-बड़ी मूर्ति को पानी में विसर्जित किया जाता है और फिर वो टूटकर लोगों के पैरों में आती है. इसलिए सलमान खान का भी कहना है कि पर्यावरण और बप्पा के सम्मान को देखते हुए लोगों को ईको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी मनानी चाहिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग
Topics mentioned in this article