इस तरह घर पर आसानी से बनाएं पीरियड्स के लिए बजट फ्रेंडली पैड्स

how to make sanitary pads : बहुत ही कम खर्च, कम सामग्री और कम समय में आप पैड्स बनाने का काम कर सकती हैं. सस्ते पैड्स आप जितने चाहें उतनी बार चेंज कर अपनी सफाई और हाइजीन का भी ख्याल रख सकती हैं. चलिए जानते हैं आप किन चीजों से किस किस तरह पैड्स बना सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Sanitary pads : बढ़ती महंगाई के साथ पीरियड्स में यूज होने वाले पैड्स भी महंगे हो गए. ये ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल कम भी नहीं किया जा सकता. स्वच्छता और सेहत के लिए जरूरी है कि युवतियां और महिलाएं बार बार पैड्स बदलती रहें, ताकि वो किसी किस्म की बीमारी या इंफेक्शन का शिकार न हो जाएं. ऐसे में अगर महंगे पैड्स आपका टेंशन बढ़ा रहे हैं तो आप घर में खुद ही पैड्स बना सकती हैं. बहुत ही कम खर्च, कम सामग्री और कम समय में आप पैड्स बनाने का काम कर सकती हैं. सस्ते पैड्स आप जितने चाहें उतनी बार चेंज कर अपनी सफाई और हाइजीन का भी ख्याल रख सकती हैं. चलिए जानते हैं आप किन चीजों से किस किस तरह पैड्स बना सकती हैं.

Photo Credit: iStock

पट्टी से बनाएं पैड्स

किसी चोट का खून रोकने वाली पट्टी से आप पैड्स बना सकती हैं. पट्टी का कपड़ा ब्लड को सोखने में बहुत अच्छा होता है. पट्टी, काला धागा और कॉटन के कपड़े से आप ऐसे पैड्स बना सकती हैं जो तीन से चार घंटे आराम से काम करता है.

ऐसे बनाएं पट्टी से पैड्स

पट्टी को पैड के आकार और साइज में फोल्ड कर लें. ये ध्यान रखें कि आपको कई फोल्ड करने हैं ताकि पट्टी पतली न रह जाए. अपनी कमर के आसपास काला धागा बांधें. एक कॉटन के कपड़े पर पैड रखें और उसे काले धागे से आगे पीछे से बांध दें.

Advertisement

कपड़े के पैड

कपड़ा और तौलिए की मदद से भी रीयूजेबल पैड्स बनाए जा सकते हैं. लेकिन ऐसा करते समय पैड्स को वॉश करने के बाद तेज धूप में सुखाना जरूरी होगा.

Advertisement

एक मोटा गत्ता, कॉटन का कपड़ा, और टॉवल से आप कपड़े के पैड बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए कैंची, इंची टेप और सुई धागे की भी जरूर होगी.

Advertisement

ऐसे बनाएं कपड़े के पैड

सबसे पहले एक दफ्ती यानी गत्ते का टुकड़ा लें. इसे पैड के आकार में काट लें. इस गत्ते से सूती कपड़े पर पैड के आकार की लाइनिंग खींच लें. इसके बाद एक टॉवेल का कपड़ा लें. इसकी तीन चार लेयर रखें ताकि अच्छी थिकनेस आ सके. तोलिये के कपड़े की सारी लेयर को एक साथ सिल लें. कॉटन के कपड़े की जो लेयर आपने तैयार की है उसे टॉवेल क्लॉथ पर ऊपर नीचे से सिल दें. कपड़े को इस तरह सिलें कि आप जरूरत पड़ने पर टॉवेल के कपड़ों की लेयर चेंज कर सकें. ये भी ध्यान रखें कि टॉवेल का कपड़ा पानी या लिक्विड सोखने वाला होना चाहिए. इसके अलावा अपर लेयर के लिए सूती कपड़े का ही उपयोग करें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic