Weight loss करना चाहते हैं तो ऐसी होनी चाहिए आपकी रात के खाने की थाली, ये फूड्स करें शामिल

एकाएक वजन कम (weight loss) करने के चक्कर में कई बार लोग बीमार भी पड़ जाते हैं, ऐसे में किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बेहतर है कि आप एक्सपर्ट की सलाह लेकर अपना डाइट (Diet) तय करें. न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने वेट लॉस करने के कुछ खास टिप्स को शेयर किया है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने इस वीडियो में बताया है कि चावल, रोटी, घी खाकर भी वजन कम हो सकता है.

How to lose weight : वेट लॉस के लिए अगर आप कोई शॉर्टकट अपनाना चाहते हैं को ऐसी कोशिश बेकार है, क्योंकि ये एक ऐसी प्रक्रिया है जो संतुलित भोजन के साथ नियमित वर्कआउट करने से ही संभव है. एकाएक वजन कम करने के चक्कर में कई बार लोग बीमार भी पड़ जाते हैं, ऐसे में किसी भी तरह के एक्सपेरिमेंट करने से बेहतर है कि आप एक्सपर्ट की सलाह लेकर अपना डाइट तय करें. न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने वेट लॉस (weight loss) करने के कुछ खास टिप्स को शेयर किया है. 

डिनर में ओवर इटिंग से बचें | Avoid Overeating in Dinner

अपने इंस्टाग्राम पेज पर न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने एक वीडियो शेयर कर बताया है कि अगर आप वेट लॉस (weight loss) करना चाहते हैं तो आपकी डिनर की प्लेट कैसी होनी चाहिए. ब्रेकफास्ट और लंच के वक्त कई बार व्यस्तता की वजह से आप ठीक से खाना नहीं खा पाते और ऐसे में डिनर में ओवर इटिंग की संभावना रहती है और इसके साथ ही आपके वजन पर भी इसका असर होता है. ऐसे में डिनर को भी बैलेंस्ड रखना बहुत जरूरी है. 

ऐसी होनी चाहिए डिनर की थाली |  Dinner plate should be like this


 न्यूट्रीशनिस्ट अजरा खान ने इस वीडियो में बताया है कि चावल, रोटी, घी खाकर भी वजन कम (weight loss) हो सकता है, हालांकि ये सब संतुलन से जुड़ा हुआ है. इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, वेट लॉस की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए एक आदर्श डिनर प्लेट कैसी दिखनी चाहिए. इसे 'स्वस्थ और पौष्टिक प्लेट' कहते हुए, अजरा ने दिखाया कि कैसे इसमें थोड़ा चावल, थोड़ा पनीर, कुछ दाल और सलाद है.

अजरा खान कहती हैं कि बहुत से लोग हैं जो रात के वक्त कार्बोहाइड्रेट खाना पसंद करता है, क्योंकि इससे उन्हें बेहतर नींद आती है, ऐसे लोग रात को संतुलित मात्रा में चावल खा सकते हैं. वह सुझाव देती हैं कि चावल के रूप में थोड़ा-सा कार्ब्स लिया जा सकता है. इसके साथ आप अपनी डिनर प्लेट में थोड़ी सी दाल, पनीर और सलाद को जरूर शामिल करें. इसमें थोड़ा टैंगी फ्लेवर के लिए नींबू ऐड किया जा सकता है.

Featured Video Of The Day
Kargil में शहीद हुए थे लांस नायक Rajendra Yadav,पत्नी ने बताया जाते वक्त कहा बच्चे को सेना में भेजना