डेंगू फीवर के कारण कम हो गया है प्लेटलेट्स काउंट, लौकी के जूस में मिलाकर पिएं ये खास चीज, तुरंत होगा फायदा

मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी डेंगू के कारण ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट्स कम हो जाता है जिसके कारण इसे खतरनाक बीमारी माना जाता है. डाइट में कुछ खास तरह के जूस को शामिल करने से प्लेटलेट्स को तेजी से बढ़ाने में मिल सकती है मदद.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Lauki juice for increase platelets counts: बरसात के मौसम में डेंगू (Dengue fever) और मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ये बीमारियां बरसात में मच्छरों के बढ़ने और उनके काटने के कारण होती है और इनसे जान तक जाने का खतरा होता है. मच्छरों के काटने से डोने वाली बीमारी डेंगू के कारण ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट्स (Platelets counts) कम हो जाता है जिसके कारण इसे खतरनाक बीमारी माना जाता है. डेंगू होने पर तेज बुखार, सिर दर्द, मसल्स पेन जैसी परेशानियां होती है और ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट्स तेजी से गिरने लगता है. इसके कारण बीपी कम होने से लेकर कई तरह की परेशानियां सामने आ सकती हैं जो सेहत के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न कर सकती हैं. गंभीर स्थिति में ब्रेन डेड होने का खतरा रहता है. आइए जानते हैं डेंगू होने पर प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ाने के टिप्स (Tips for increase platelets counts )….

फाइबर की कमी से हो सकती है कब्ज से लेकर वजन बढ़ने की समस्या, जानिए डाइट में Fiber Deficiency के संकेत

लौकी के जूस में शहद

डेंगू फीवर में ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ाने के लिए लौकी के जूस में शहद मिलाकर पीना चाहिए. इस उपाय से खून में प्लेटलेट्स काउंट को तेजी से बढ़ाने में मदद मिल सकती है. लौकी का जूस और शहद दोनों ही चीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Advertisement

अनार और अंजीर

अनार और अंजीर जैसे फल भी ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. बेहतर होगा कि इन फलों को सुबह सुबह ब्रेकफास्ट के समय लिया जाए.

Advertisement

ये भी फायदेमंद

व्हीटग्रास जूस, पपीते के पत्तों का जूस, एलोवेरा का जूस, गिलोय का जूस, कीवी का जूस भी ब्लड में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

ज्यादा से ज्यादा लिक्विड

डेंगू फीवर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेना चाहिए. इससे प्लेटलेट्स काउंट के मामले में तुरंत असर देखने मिलता है.

Advertisement

तुलसी के पत्ते

डेंगू फीवर में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए तुलसी के पत्ते भी बहुत मददगार साबित हो सकते हैं. तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल कर ठंडाकर छान कर पीना चाहिए. इन सभी उपायों से डेंगू की बीमारी में प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ाने में मदद मिल सकती है. हालांकि उपायों को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. 

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
PM Modi सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर पीएम की 4 जातियों का क्या कहना है ?
Topics mentioned in this article