क्या कम हाइट की वजह से पीछे छिप जाते हैं फोटो में तो ये 3 एक्सरसाइज करें, 1 हफ्ते में बढ़ने लगेगी रूकी हुई Height

How to Increase Height: कुछ एक्सरसाइज ऐसे हैं जो आपके रुके हुए हाइट को फिर से बढ़ाने का काम करेंगे. रोज सुबह कर दें शुरू.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Height Increase Exercise in hindi: हाइट बढ़ाने के लिए करें ये एक्सरसाइज.

Height Growth Exercise: हाइट (height) हमारी पर्सनालिटी (personality) को बनाने का काम करता है और हमारे अंदर आत्मविश्वास (confidence) भरता है. यहां तक की कई करियर अवसरों के दरवाजे भी हमारे लिए खोल देता है. तो अगर आप भी अपनी मनचाही हाइट पाने के लिए प्रयास कर रहे हैं और हाइट बढ़ाने वाले एक्सरसाइज (exercise for height growth in hindi) की खोज कर रहे हैं तो यहां आपको 5 सबसे प्रभावी एक्सरसाइज के बारे में बताया जाएगा जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। याद रखें एक्सरसाइज के साथ-साथ भरपूर नींद और अच्छा पोषण भी आपकी हाइट को बढ़ाने में मदद करेगा. तो चलिए जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जिससे 1 हफ्ते में आपकी हाइट में फर्क देखने को मिलेगा.

लंबाई बढ़ाने की एक्सरसाइज | Exercise For Height Growth

पेल्विक शिफ्ट | Pelvic Shift

लंबे समय तक बैठने से भी आपकी हाइट प्रभावित होती है इसलिए बैठने के नकारात्मक परिणाम से बचने के लिए और हाइट बढ़ाने के लिए पेल्विक शिफ्ट सबसे अच्छे एक्सरसाइज में से एक है.

सबसे पहले फर्श पर कंधों को सीधा रखते हुए चटाई पर लेट जाएं. ध्यान रहे आपकी शोल्डर जमीन पर फ्लैट होने चाहिए. इसके बाद अपने घुटने को मोर और कमर को ऊपर उठने की कोशिश करें. कम से कम 30 सेकंड के लिए इस पोजीशन में रहे फिर दोहराएं.

Advertisement
जॉगिंग | Jogging

यदि आप अपने हाइट को बढ़ाने के लिए बेताब हैं तो जॉगिंग को आप मिस नहीं कर सकते. यह आपके पैरों के हड्डियों को प्राकृतिक रीप से विकसित करने में मदद करता है. इसके अलावा ये आपकी लंबाई को बढ़ाने में जादू की तरह काम करता है.

Advertisement
कूदना और छलांग लगाना | Jumping Or Skipping

जितनी ज्यादा बार आप कूदेंगे उतनी अधिक संभावना है कि आप अपने पैरों को लंबा करेंगे. कूदना कइ तरीकों से किया जा सकता है ट्रैम्पोलिन कूदना या रस्सी कूदना. दोनों आपके हाइट को बढ़ाएंगे.

Advertisement

                                                                                                       (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident
Topics mentioned in this article