बच्चे के मेडल रखने के लिए कोई जगह नहीं है तो घर पर मिनटों में तैयार करें हैंगिंग स्टैंड, हमेशा रहेंगे सुरक्षित

क्या आपके बच्चे भी ढेर सारे मेडल लेकर आते हैं और आप हर बार उसे लगाने की जगह ढूंढते रहते हैं? ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसी देसी जुगाड़ जिससे आप मिठाई के डिब्बे से इन मेडल को आसानी से ऑर्गेनाइज कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Home Decor Ideas: घर में जब भी कोई शख्स या बच्चा किसी कार्यक्रम में जीतकर मेडल लेकर आता हैं, तो हमें बहुत खुशी होती है. उस मेडल (Medals) को हम संजोकर रखना चाहते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि घर में मेडल को लगाने की जगह नहीं होती है, जिसके कारण यह मेडल इधर-उधर पड़े रहते हैं और जब जंग लग जाते हैं, तो उन्हें फेंकना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप आसानी से मेडल को ऑर्गेनाइज (medal organiser) कर सकते हैं वह भी एक पुराने मिठाई के डिब्बे (Sweet box) से, तो चलिए आपको दिखाते हैं यह वायरल DIY हैक.


इस तरह ऑर्गेनाइज करें मेडल
अगर आपके घर में भी बच्चों के, आपके या अन्य सदस्यों के ढेर सारे मेडल हैं, जिन्हें आप एक दीवार पर अच्छी तरह से सजाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक-दो पुराने खाली मिठाई के डिब्बे लें. इन्हें अच्छी तरह से साफ करें और सुखा लें. इसके बाद मिठाई के डिब्बे के ऊपरी हिस्से में एक पेपर चिपकाएं, जब ये अच्छी तरह से सूख जाएं, तो एक ब्लेड या चाकू की मदद से इसमें लंबे-लंबे छेद कर लें. एक डिब्बे में आप 5 से 6 या 7 मेडल आसानी से लगा सकते हैं.

अब एक मेडल को उठाएं और इस छेद वाले हिस्से में डालें. पीछे से इसके रिबन को खींच लें, इससे केवल मेडल का फ्रंट हिस्सा आपको नजर आएगा. इसी तरह से एक-एक करके आप अपने मेडल को इस पर लगा सकते हैं और पीछे जितने भी रिबन हो उन्हें बांध दें. अब यह मेडल का बॉक्स एक फ्रेम की तरह लगेगा, जिसे आप अपने घर की किसी दीवार पर या बच्चों के रूम में सजा सकते हैं. यह बहुत ही एस्थेटिक लुक देता है और मेडल इधर-उधर पड़े हुए भी नहीं रहते हैं. तो अगर आप भी अपने बच्चों के मेडल को ऑर्गेनाइज करना चाहते हैं और उन्हें जंग लगने या फेंकने से बचना चाहते हैं, तो यह DIY हैक अपना सकते हैं. 

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article