पेट पर जमा है मोटी चर्बी तो खाने में शामिल करें ये छिलके वाली दाल, कम हो जाएगा वेट, बस लेने का तरीका होना चाहिए इस तरह

अगर आप छिलके वाली मूंग की दाल को बीमारों की दाल कहकर नहीं खाते तो आप अपनी सेहत के साथ धोखा कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Weight lose tips : स्वस्थ रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट दालें खाने की सलाह देते हैं. दालें (dal) प्रोटीन का शानदार सोर्स कही जाती हैं और इनके सेवन से शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं. इन्हीं में से एक है मूंग की दाल (moong dal) . खासकर छिलके वाली मूंग की दाल काफी पौष्टिक मानी जाती है. मूंग की छिलके वाली दाल मोटापा घटाने (Weight lose) में भी काफी कारगर मानी जाती है. इस दाल को अगर आप डेली डाइट में शामिल करते हैं तो आपका बैली फैट जल्द कम हो सकता है. चलिए जानते हैं कि बैली फैट कम करने के लिए मूंग की दाल क्यों बेस्ट कही जाती है.

विवेक बिंद्रा की माता-पिता को सलाह इस तरह ना पालें बच्चे, वरना बुढ़ापे में पछताएंगे आप, आज से बदल दें तरीका

मोटापा घटाती है मूंग की छिलके वाली दाल | Peeled moong dal is good for weight control

मूंग की छिलके वाली दाल फाइबर से भरपूर ऐसी दाल है जिसके सेवन से देर तक पेट भरा भरा रहता है. इसमें प्रोटीन के साथ साथ आयरन, विटामिन बी 6 और सी,कॉपर, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे कहे जाते हैं. सबसे खास बात ये है कि मूंग की छिलके वाली दाल, हमारे शरीर में कोलीसिस्टोकाइनिन हार्मोन को बढ़ाने का काम करती है. इस हार्मोन की मदद से पेट भरा भरा महसूस होता है और शरीर को ओवरईटिंग की जरूरत नहीं पड़ती है. इसी हार्मोन की मदद से शरीर में मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन तेजी से कंट्रोल में आने लगता है. मूंग की दाल पचने में काफी हल्की होती है और इसलिए डॉक्टर इसे बीमारों को भी खाने की सलाह देते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

कैसे करें मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन | How to eat peeled moong dal

मूंग की दाल को कई तरह से खाया जा सकता है. आप मूंग की छिलके वाली दाल को तड़का लगाकर रोटी और चावल के साथ खा सकते हैं. आप इसका सूप बनाकर पी सकते हैं और सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. कई लोग इसका चीला बनाकर भी खाते हैं. इसे अंकुरित करके और उबालकर खाने में भी काफी स्वाद आता है. आप इस दाल को पीसकर इडली और डोसे में भी यूज कर सकते हैं.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान 
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article