वॉशिंग मशीन में कंबल बस इस तरह डालें, फिर मिनटों धुल जाएगा और लगेगा नए जैसा

How to clean comforter : क्या आप जानते हैं कि घर में मौजूद आपकी वॉशिंग मशीन (Washing Machine) में भी बेहद आसानी से कंबल को धोया जा सकता है. जिससे आपके पैसे और मेहनत दोनों की बचत होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Washing Machine Cleaning Tips: गर्मियों के आते ही लोगों के कंबल (Winter Blanket ) पैक होने शुरू हो जाते हैं. सर्दी में लगातार इस्तेमाल के बाद गंदे हुए कंबलों को साफ (Blanket Washing) करना सबसे बड़ी समस्या होती है. कुछ लोग कंबल को ड्राई क्लीनिंग (Dry Cleaning) के लिए देते हैं, जिसके लिए उन्हें 500 से 700 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं. वहीं कुछ घर पर ही कंबल को पीट-पीटकर धोना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में मौजूद आपकी वॉशिंग मशीन (Washing Machine) में भी बेहद आसानी से कंबल को धोया जा सकता है. जिससे आपके पैसे और मेहनत दोनों की बचत होगी.

केयर लेबल का रखें ध्यान


वॉशिंग मशीन में कंबल को धोने से पहले उसपर लगे केयल लेबल को जरूर पढ़ें. कई बार कुछ मैटेरियल मशीन में नहीं धोए जा सकते. ऐसा करने से आपका कंबल भी खराब भी हो सकता है.

Photo Credit: Unsplash

मशीन की कैपेसिटी


घर में मौजूद हर मशीन की एक कैपेसिटी होती है. मतलब 6 किलो की मशीन में उतने की वजन के या उससे कम वजन वाले ही कंबल को धोएं. ज्यादा मोटे और वजन वाले कंबल को मशीन में धोने से बचें.

Advertisement

गर्म पानी न डालें


कंबल की गंदगी को निकालने के लिए अक्सर लोग उसे गर्म पानी में धो देते हैं. लेकिन ऐसा करने से कंबल में न सिर्फ रोए आ जाते हैं बल्कि कंबल पहले जैसा नर्म भी नहीं रहता. कंबल को धोने के लिए सिर्फ ठंडे पानी का ही उपयोग करें.

Advertisement

सही प्रोग्राम करें सेट


वॉशिंग मशीन में कपड़ों को धोने के लिए कई तरह के ऑप्शन दिए जाते हैं. इन ऑप्शन में से कंबल के लिए हमेशा Gentle या Delicates प्रोग्राम को ही चुनें. इससे कंबल को कोई नुकसान नहीं पहुंचता.

Advertisement

लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल


वाशिंग मशीन में कंबल धोने के लिए लिक्विड डिटर्जेंट का ही इस्तेमाल करें. इसमें कभी भी ब्लीच या विनेगर जैसे प्रोडक्ट न डालें वर्ना आपका कंबल खराब हो जाएगा.

Advertisement

ड्राई करते समय


कंबल के धुलने के बाद उसे 2 बार वॉटर वॉश के लिए लगाए. इससे कंबल में लगा डिटर्जेंट निकल जाएगा. ड्राई होने के दौरान कंबल को थोड़ी-थोड़ी देर में पलटते रहें. इसके बाद कंबल को धूप से सुखाकर पैक कर के रख लें.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद, NCB ने ATS गुजरात के साथ मिलकर की रेड, 2 गिरफ्तार