Hair Care Tips: गर्मी के मौसम में भी रहेंगी बालों की खूबसूरती बरकरार, बस झट से अपना लें ये चंद उपाय

How to care long hair in summer : गर्मी के मौसम में पसीने के कारण बालों के चिपचिपे होने और डल होने की परेशानी बढ़ जाती है. इस मौसम में कुछ आसान से उपायों को अपना कर बालों को खूबसूरत बनाए रखा जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
How to care long hair in summer : गर्मी में बालों को इस तरह रखें ख्याल.

Hair Care Tips: लंबे लहराते खूबसूरत बाल (Long hair) के पर्सनालिटी में चार चांद लगा देते हैं. हर लड़की चाहती है कि उसके बाल लंबे सिल्की और खूबसूरत हों. हालांकि लंबे बालों को खूबसूरत बनाएं रखने के लिए खास देखभाल की जरूरत होती है. खासकर गर्मी (Summer) के मौसम में पसीने के कारण बालों के चिपचिपे होने और डल होने की परेशानी बढ़ जाती और उन्हें खूबसूरत बनाए रखना मुश्किल लगने लगता है. लेकिन इस मौसम में कुछ आसान से उपायों को अपना कर बालों को खूबसूरत बनाए रखा जा सकता है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में लंबे बालों ( Hair care in summar) की खूबसूरती बरकरार रखने के टिप्स.

गर्मियों में दूध में इस पाउडर को मिलाकर पीने से नहीं लगेगी लू, इसके अलावा मिलेंगे 4 बड़े फायदे

गर्मी में लंबे बालों की देखभाल ( Hair care in summar)

ऑयलिंग है जरूरी  : बालों के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी होती है. गर्मी के मौसम में इसकी जरूरत और बढ़ जाती है. इससे स्कैल्प को नमी मिलती है और बालों के जड़ों तक पोषण पहुचता है.

गर्म टॉवेल : बालों को गर्म टॉवेल से ट्रीटमेंट देने से भी बालों की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. इसके लिए तौलिए को गर्म पानी में डाले और उसे निचोड़ कर बालों के ऊपर लपेट लें.

Advertisement

बालों की कंडीशनिंग : गर्मी के दिनों में बालों की कंडीशनिंग के लिए सबसे अच्छा उपाय है दूध से कंडीशनिंग करना. दूध का रूई की मदद से बालों पर अप्लाई करें और आधे घंटे तक लगा रहने दें.

Advertisement

Photo Credit: iStock

हेयर मास्क : गर्मी के मौसम मे हेयर मास्क बालों को सिल्की और मुलायम रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए दही में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे बालों पर अप्लाई करें.

Advertisement

नाइट हेय केयर : रात में सोने से पहले बालों के लिए ऐसे उपाय करने चाहिए जिनका फायदा पूरी रात बालों का मिलता रहे. इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर बालों पर अप्लाई किया जा सकता है.

Advertisement

ट्रिमिंग : बालों की सेहत बेहतर रखने के लिए समय समय पर ट्रिमिंग जरूर करवाना चाहिए. इससे बालों के दो मुंहे होने की समस्या नहीं होती है.

शैंपू : गर्मी के मौसम बाल ज्यादा गंदे होते हैं इसलिए सप्ताह में कम से कम दो बार शैंपू जरूर करना चाहिए. बस शैंपू करने से पहले बालों की अच्छे से ऑयलिंग और हेयर मास्क लगाना न भूलें.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
देस की बात : राहत शिविरों में गए, राज्यपाल से मिले, फिर क्या बोले राहुल गांधी
Topics mentioned in this article