चेहरे पर आ रही हैं झुर्रियां या लटकने लगी हैं स्किन, तो बस ऐसे इस्तेमाल करें ये तेल, गायब हो जाएगा उम्र का असर

नारियल तेल के गुणों से तो हम सभी वाकिफ है, पर क्या आप जानते हैं कि दो बूंद नारियल का तेल आपकी बूढ़ी हो रही स्किन के लिए जादू से कम नहीं है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Coconut Oil Benefits: उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन भी बूढ़ी होने लगती है, लेकिन वातावरण, प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल स्किन उम्र से ज्यादा तेजी से बूढ़ी होने लगी है. यहां स्किन बूढ़ी होने से मतलब स्किन पर साइंस ऑफ एजिंग जैसे डैमेज स्किन, डल स्किन, रिंकल्स, झुर्रियां या फाइन लाइंस नजर आना है, जो 35 साल के आसपास स्किन पर नजर आने लगते हैं. ऐसे में क्या कोई तरीका है जिससे इसे कम किया जा सके? जी हां, बिल्कुल है आज हम आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ दो बूंद नारियल के तेल से आप साइंस ऑफ एजिंग यानी कि अपनी बूढ़ी स्किन को जवां कर सकते हैं.

झुर्रियों को कम करने में रामबाण है नारियल तेल 


नारियल का तेल स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है, इतना ही नहीं इसमें कोलेजन बढ़ाने वाले तत्व भी पाए जाते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाते हैं. नारियल तेल से चेहरे की मसाज करने से टैनिंग, डल स्किन, डैमेज स्किन और फाइन लाइंस को भी काम किया जा सकता है.

कैसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल


एप्पल साइडर विनेगर और कोकोनट ऑयल


साइंस ऑफ एजिंग जैसे झुर्रियों या झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर यानी कि सेब का सिरका लें, इसमें एक चम्मच पानी और 2 से 3 बूंद वर्जिन कोकोनट ऑयल की मिलाएं, इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और रात भर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. सुबह उठकर नारियल तेल और सिरका के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे गुनगुने पानी से धो लें.

Advertisement

कैस्टर ऑयल और नारियल तेल 


झुर्रियों और फाइन लाइंस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 2 से 3 बूंद नारियल और 2 से 3 बूंद कैस्टर ऑयल यानी कि अरंडी के तेल को मिक्स करें और अपने चेहरे पर इसे अप्लाई करें, हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें. कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यह आपकी डैमेज स्किन को रिपेयर करता है और साथ ही फाइन लाइंस को भी काम करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Manu Bhaker NDTV Yuva Conclave: Star Shooter Manu Bhaker ने किया NDTV Yuva conclave में खुलासा