बच्चों की तरह होंठ हो जाएंगे आपके एकदम कोमल, घर पर बनाकर लगाएं यह लिप बाम

How to soften lips overnight in hindi: कोमल और गुलाबी होंठ चाहिए तो घर पर बना लीजिए यह लिप बाम.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Chapped lips treatment in hindi: फटे होंठ ऐसे हो जाएंगे गुलाबी.

Lips Treatment: सर्दियों (winter season) का मौसम आते ही अपने साथ कई परेशानियों को लेकर आता है, जिसमें सबसे बड़ी परेशानी है होठों का फ (chapped lips). ऐसे में हमेशा हमारे जीव होठों पर रहते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इस रेमेडी (remedy for dry lips) को ट्राई करके देखिए आपके होंठ सर्दियों में भी बिल्कुल स्मूथ और सॉफ्ट रहेंगे और होठों का फटना हो जाएगा एकदम बंद. ये लिप ऑइल (lip oil for dry lips) आपको बेबी सॉफ्ट लिप देंगे. इसके एक इस्तेमाल से आपके होंठ पर जमी पपड़ी हो जाएगी गायब.

होंठ फटने का इलाज | Treatment of dry lips at home

नारियल का तेल

नारियल तेल की मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होठों में नमी बनाए रखने का काम करता है. इसलिए सॉफ्ट लिप के लिए रोज थोड़े से नारियल तेल को अपने होठों पर लगाएं.

शहद

शहर एक प्राकृतिक हुमेकटेन्ट के रूप में काम करता है और नमी को बनाए रखता है. ऐसे में अगर आप अपने होठों को सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो ओलिव ऑयल में आधे चम्मच हनी को डालकर मिक्स कर लें और अपने होठों पर लगाएं.

एलोवेरा सीरम

नमी बनाए रखने के लिए एलोवेरा एक बहुत ही अच्छा तरीका है. आप चाहें तो इसे सीधे अपने लिप पर लगा सकते हैं या आलमंड ऑयल के साथ मिक्स करके लगाएं.

लिप आयल लगाने का तरीका | How to apply lip oil

ध्यान रहे होठों पर तेल लगाने से पहले आप अपने लिप को होममेड सूगर स्क्रब से मसाज करें. उसके बाद तेल को अप्लाई करें. आप रात में सोने से पहले कर सकते हैं या दिन के समय भी लगा सकते हैं.

                                                                                                                (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hathras में सत्संग में मची भगदड़, 100 से ज़्यादा लोगों की मौत | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article