Home Remedies: पेट की गर्मी और एसिडिटी से हैं परेशान? तो घर पर बनाएं ये चमत्कारी चाय, झटपट मिलेगा आराम

Home Remedies For Stomach Heat : पेट की गर्मी की वजह से स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है. लेकिन पेट की गर्मी को दूर भगाने के लिए आपको महंगी दवाइयों की जरूरत नहीं है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
T

Acidity Home Remedy: अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से पेट से जुड़ी समस्या हो जाती है. पेट दर्द, बेचैनी, गैस(Acidity) के अलावा पेट गर्म हो जाता है, जिससे शरीर का तामपान भी बढ़ जाता है. पेट की गर्मी (stomach heat) की वजह से स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है. लेकिन पेट की गर्मी को दूर भगाने के लिए आपको महंगी दवाइयों (Medicines) की जरूरत नहीं है. चलिए जानते हैं कैसे अपने पेट को नेचुरली तरीकों (Home Remedies) से रखें ठंडा-ठंडा कुल-कुल.

पेट की गर्मी के कारण


अधिकतर स्पाइसी फुड, देर रात में भोजन करना, पानी का कम पीना, चाय कॉफी ज्यादा पीना, बहुत ज्यादा नॉनवेज खाना, पेनकिलर गोलियों का इस्तेमाल और धूम्रपान, शराब के अधिक सेवन से पेट की गर्मी बढ़ती है. लगातार पेट में गर्मी बनी रहने की वजह से पेप्टिक अल्सर जैसी बीमारियां हो जाती है.

पेट में गर्मी के लक्षण


जब भी पेट में गर्मी होती है तो भूख का कम लगना, गैस, जलन, पेट में ब्लोटिंग, उल्टी, पेट में दर्द, ऐंठन और दस्त का सामना करना पड़ता है.

Photo Credit: iStock

पेट की गर्मी को ऐसे करें दूर | Home Remedy For Stomach Heat & Acidity

सीसीएफ चाय (CCF Tea)


यह चाय पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए बेहद लाभकारी होती है. इसके लिए सबसे पहले आपको 1 चम्मच जीरा (cumin), एक चम्मच धनिया (coriander), एक चम्मच सौंफ (fennel) एक चम्मच मिश्री के साथ कुछ पुदीने के पत्ते लेने हैं. चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप पानी को जीरा, धनिया, सौंफ और मिश्री के साथ 10 मिनट के लिए उबाल लें. जब पानी का रंग बदल जाए तो इसमें पुदीने के पत्तों को एक मिनट तक उबाल लें. मिश्रण के ठंडा होने पर इसका सेवन करें.

एलोवेरा जूस


एलोवेरा का जूस शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है, ये आंतों की गर्मी व पेट में हो रही गैस और जलन सहित पूरे पाचन तंत्र को ठंडा करने में सहायक होता है.

नारियल पानी


कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी में पोटेशियम जैसे आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं. जब भी पेट में जलन हो तब रोजाना इसका सेवन करना चाहिए.

Advertisement

इलायची


गैस की वजह से सीने में जलन व मिचली होना आम बात है. ऐसे में इलायची को उबालकर उसके पानी को पीना चाहिए. इससे शरीर से अशुद्ध तत्व बाहर आते हैं और सांस भी तरोताजा रहती है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
T10 League: Suresh Raina ने US में मचाई धूम, विस्फोटक पारी से विपक्षी टीम को कर दिया चारो खाने चित
Topics mentioned in this article