आपके लंग्स को डिटॉक्स और मजबूत कर देंगे यह 6 घरेलू नुस्खे, बाबा रामदेव ने बताया फेफड़ों को मजबूत रखने का तरीका

Home remedies for Lungs: हेल्दी लाइफ के लिए लंग्स का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है. ऐसे में बाबा रामदेव ने लंग्स को डिटॉक्स और मजबूत बनाने के लिए 6 घरेलू नुस्खे बताएं हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Strong Lungs at Home: अपने फेफड़ों को मजबूत करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स.

अंकित श्वेताभ: हमारे शरीर के दो सबसे जरूरी अंग फेफड़े और दिल (Heart and Lungs) होते हैं. सांस लेने और सांस छोड़ने में इन्हीं का इस्तेमाल होता है. इसलिए इनका साफ और मजबूत रहना बहुत जरूरी है. लेकिन अक्सर गलत खानपान से और स्मोकिंग करने से फेफड़ों में गंदगी (Dirty Lungs) जम जाती है. इसके अलावा समय के साथ फेफड़े अपने आप ही कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में इन्हें समय-समय पर डिटॉक्स (Lungs Detoxing) करना और इनकी मजबूती बढ़ाना बहुत जरूरी है. बाबा रामदेव इसके लिए 6 घरेलू नुस्खे (Baba Ramdev Home Remedies) बताते हैं. आइए आपको बताते हैं क्या है वह घरेलू नुस्खे.

लंग्स को हेल्दी बनाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies for stronger Lungs

बलून एक्सरसाइज

वैसे तो फेफड़े अपनी सफाई खुद कर लेते हैं. लेकिन समय-समय पर इनपर जोर डालकर इनको डिटॉक्स करना भी जरूरी होता है. अपने लंग्स को मजबूत बनाने के लिए आप घर पर आसानी से बलून एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके लिए एक गुब्बारा लेकर उसमें मुंह से हवा भरें. ऐसा 3 से 4 बार करें.

अनुलोम विलोम

बाबा रामदेव का बताया हुआ अनुलोम विलोम योग पूरी दुनिया में काफी ज्यादा फेमस है. यह मन को शांत करने के साथ-साथ आपके स्वांस नली को भी साफ करता है. नियमित रूप से अनुलोम विलोम करने से शरीर में मौजूद विषेलें पदार्थ निकल जाते हैं.

Advertisement
जॉगिंग

शरीर जब इंटेंस वर्कआउट करता है तो फेफड़ों का भी एक्सरसाइज होता है. ऐसे में अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए जॉगिंग करना सबसे बेहतर ऑप्शन है. इसके लिए आप सुबह के समय खुली हवा में जॉगिंग कर सकते हैं या अपने घर में एक जगह खड़े होकर उछलते हुए अपने हाथों और पैरों को आगे पीछे कर सकते हैं.

Advertisement
शंखनाद करें

फेफड़ों पर जब जरूरत से अधिक जोर दिया जाता है तो वह और मजबूत होते हैं. बैलून फुलाने के अलावा आप शंख बजा कर भी अपने फेफड़ों को मजबूत कर सकते हैं. नियमित रूप से पूजा के समय शंख बजाने से आपके फेफड़े मजबूत और डिटॉक्स होंगे.

Advertisement
स्पायरोमीटर है कारगर

स्पायरोमीटर एक तरह का उपकरण है जिससे फेफड़ों की सही स्थिति का पता चलता है. बाबा रामदेव की माने तो आप इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं. इसे यूज करने से आपके सांस लेने और छोड़ने की क्षमता का पता चलता है.

Advertisement
अदरक लहसुन और प्याज का पेस्ट

अपनी रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट को मजबूत करने के लिए आप एक खास तरह का पेस्ट बनाकर अपनी छाती पर लगा सकते हैं. इसके लिए अदरक लहसुन और प्याज को पीसकर एक पेस्ट बना ले और अपनी छाती पर अच्छी तरह से लगा ले. पेस्ट के सूख जाने के बाद इसे एक पट्टी की मदद से लपेट लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Ladli Behna Yojana: गरीब महिलाओं को योजना के तहत 1500 रुपए हर महीने मिलेगा भत्ता | Maharashtra