चुकंदर, पालक और पपीता से बने इन ऑर्गेनिक रंग से होली का मजा हो जाएगा दोगुना और Skin भी नहीं होगी खराब

organic color holi 2023 : त्योहार की मस्ती में सेहत के साथ खिलवाड़ बिल्कुल ना करें. असल में हम बात कर रहे हैं केमिकल रंगों से होने वाले त्वचा के नुकसान के बारे में. इससे बचने के लिए आपको नेचुरल रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए...

Advertisement
Read Time: 19 mins
Holi 08 मार्च दिन बुधवार को देश में मनाई जाएगा जबकि होलिका दहन 07 मार्च दिन मंगलवार को किया जाएगा. 

Color DIY : रंगोत्सव का त्योहार होली को दो दिन बाकी है. ऐसे में बाजार रंग, गुलाल और स्वादिष्ट पकवानों से सज गए हैं. गली मोहल्लों में होली मिलन के समारोह जैसे कार्यक्रम भी शुरू हो गए हैं. घरों में होली के गाने फुल वॉल्यूम में बजना शुरू हो गए हैं. यह ऐसा पर्व है जिसमें दुश्मन भी गिले शिकवे दूर करके गले मिल जाते हैं. प्यार के रंग में लोग सराबोर रहते हैं. लेकिन त्योहार की मौज मस्ती में आ अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ बिल्कुल ना करें. दरअसल, होली में खेले जाने वाले रंगों में केमिकल की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी त्वचा को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपको ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा को किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे. हम यहां पर श्वेता महादिक द्वारा अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर सब्जियों से कैसे ऑर्गेनिक रंग (organic holi color) कैसे बनाएं उसकी टिप्स बताया है. 

ऑर्गेनिक रंग कैसे बनाएं | how to make organic color

आपको चुकंदर (beetroot), पंपकिन (pumpkin), पालक (spinach) लेना है. अब आपको इन तीनों को अलग-अलग ग्राइंड कर लेना है फिर अलग-अलग बाउल में इन्हें निकालकर रख लेना है. इसके बाद आपको इसमें मक्के का आटा या फिर बेसन मिक्स करना है. इसके बाद  लैवेंडर एसेंशियल तेल या फिर लेमन और ऑरेंज एसेंशियल तेल को मिला देना है. अब आपका ऑर्गेनिक रंग बनकर तैयार है. अब आप जिसको चाहे होली के रंग में रंग सकती हैं. 

Advertisement

आपको बता दें कि यहां पर पालक हरे रंग के लिए, चुकंदर पिंक के लिए, पंपकिन पीले रंग  के लिए इस्तेमाल में लाया गया है. वहीं, इस बार होली 08 मार्च दिन बुधवार को देश में मनाई जाएगा जबकि होलिका दहन 07 मार्च दिन मंगलवार को किया जाएगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kalki 2898 AD Movie: 'कल्कि' 11 दिन में पहुंची 500 करोड़ क्लब में | Prabhas | Amitabh Bachchan
Topics mentioned in this article