Health Tips: जीरा, मेथी और सौंफ को आयुर्वेद में माना गया है बेहद गुणकारी, सेवन का सही तरीका जान लें और गंभीर बीमारियों को रखें खुद से दूर

Health Tips: आपके किचन में ये तीनों चीजें जरूर होंगी. जिनका इस्तेमाल आप बस खाना पकाते समय करते होंगे. इन तीनों का सही उपयोग जानकर आप बहुत सी बीमारियों से भी बच सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Health Tips: हम सब की रसोई में कुछ कॉमन मसाल जरूर होते हैं. ये ऐसे मसाले होते हैं जो खाने में सही कॉम्बिनेशन और मात्रा के साथ डलें तो खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं. इन मसालों में मेथी, जीरा और सौंफ जैसे बीजनुमा मसाले भी होते हैं. इन मसालों को खाना बनाते समय तो अलग अलग ही उपयोग किया जाता है. लेकिन आप इन तीनो मिलाकर पाउडर बनाकर रख लें, तो ये किसी औषधि से कम असर नहीं करता है. इन तीनों ही बीजों की अलग अलग खूबियां होती हैं. मैथी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर्स से भरपूर बीज है. जिसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स ब्लड शुगर लेवरप को काबू में करते हैं. बात करें सौफ की तो ये एक तरह की एंटी इंफ्लेमेटरी गुण वाली बीज होती है. जो शरीर को डिटॉक्स करती है. जीरा भी कुछ कम नहीं है. जारी भी सौंफ की ही तरह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. जिसे खाने से वजन भी घटता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

बच्चों की ये 10 आदतें डालती हैं सफल भविष्य की नींव, पैरेंट्स को ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

इस तरह करें सेवन | Right Way to Consume

इन बीजों का पाउडर बनाना बहुत आसान है. सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि कौन कौन सी बीजों को मिलाकर आप पाउडर तैयार कर सकते हैं. आप चाहें तो मेथी के बीज, सौंफ के बीज और जीरे के बीज बराबर मात्रा में ले लें. इसमें दालचीनी, हल्दी और अजवायन मिलना भी फायदेमंद होगा. ये ध्यान रखें कि सभी चीजें बराबर मात्रा में हों. मसलन आप सबकी मात्रा 50-50 ग्राम रख सकते हैं.

Photo Credit: iStock

इस तरह से बनाएं पाउडर

आपको इन सभी चीजों को सेंकना है. ये ध्यान रखें कि हर सामग्री एक ही तापमान पर नहीं सिंक सकती. इसलिए कोशिश करें कि मद्दी आंच पर सभी को अलग अलग सेंक सकें. इसके बाद गैस बंद करके सभी बीजों और अन्य सामग्री को ठंडा होने दें. इसके बाद ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें. पाउडर तैयार है. जब पाउडर का तापमान एकदम नॉर्मल हो जाए, तब उसे एक कंटेनर में डालें और एयरटाइट करके रख दें.

Advertisement

सेवन का तरीका

पाउडर तो बन कर तैयार हो ही चुका है. अब ये भी जान लीजिए कि आप किस तरह इस पाउडर का सेवन कर सकते हैं. सुबह उठने के बाद आप पानी गुनगुना करें. उस पानी में बस एक चम्मच ये पाउडर मिला लें औऱ पी जाएं. आप चाहें तो सुबह शाम, दोनों समय भी इसका सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने
Topics mentioned in this article