Monsoon Diet: मॉनसून में एक भी बीमारी नहीं करेगी परेशान, अगर अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स

कुछ ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर बीमारियों को शरीर से दूर रखने में मददगार होती हैं. इन्हें अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर मानसून में चुस्त और दुरुस्त रह सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इन बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स (Ayurvedic Herbs) को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें.

Ayurvedic Herbs in Rainy Season : देश के कई हिस्सों में मानसून की एंट्री हो गई है. झमाझम बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया है. हालांकि, इस सीजन में बीमारियों (Seasonal Flu) का खतरा भी बढ़ गया है. बरसात (Monsoon)  में इम्यूनिटी कमजोर होने से संक्रमण और बीमारियां बढ़ जाती हैं. जिसकी वजह से बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन, फूड पॉइजनिंग, डायरिया, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, स्किन इंफेक्शन और एलर्जी होने का खतरा रहता है. ऐसे में अगर आप इन बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो 5 आयुर्वेदिक हर्ब्स (Ayurvedic Herbs) को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें. इससे पूरे सीजन बीमारियों आपको छू भी नहीं पाएंगी.

मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम

1. अदरक 

अदरक (Ginger) एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाली जड़ी-बूटी है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां और संक्रमण दूर ही रहते हैं. गले की खराश से लेकर पाचन की समस्या तक में अदरक फायदेमंद होता है. बारिश के दिनों में हर दिन अदरक वाली चाय पीने से बीमार होने से बच सकते हैं.

Advertisement

2. हल्दी 

औषधीय गुणों वाली हल्दी (Turmeric) में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पहले से ही मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. सर्दी-खांसी, गले में खराश या शरीर में सूजन है तो दूध में हल्दी मिलाकर पीने से राहत मिल सकती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. मुलेठी 

बरसात के दिनों में खांसी, जुकाम, गले में खराश परेशान कर सकता है. इसके लिए एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों वाला मुलेठी (Mulethi) काम आ सकता है. इसे चाय या काढ़े में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

4. तुलसी 

आयुर्वेद में तुलसी (Tulsi) काफी गुणकारी औषधीय है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो बारिश के मौसम में संक्रमण को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. इससे कई बीमारियों से बच सकते हैं. तुलसी की पत्तियों से चाय या गाढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद होता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

5. गिलोय 

गिलोय (Giloy) इम्यूनिटी को मजबूत करने वाली औषधी है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी, बुखार और फ्लू के लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकता है. मानसून में हर दिन गिलोय का काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद हो सकता है.

Photo Credit: iStock

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: UP के हाथरस में एक सत्‍संग के दौरान हुए हादसे पर पीएम मोदी ने संसद में दुख व्यक्त किया
Topics mentioned in this article