बेहद गुणकारी है 'सुदर्शन औषधि', बुखार, दर्द, बवासीर की करे छुट्टी, ठंड से भी बचाए, अनगिनत हैं इसके फायदे

Crinum latifolium health benefit : बुखार, दर्द, सर्दी और बवासीर जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएंगी अगर इस्तेमाल करेंगी यह हरा पौधा. ठंड के मौसम में तो ये रामबाण की तरह काम करता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
S

Crinum Latifolium Plant: प्रकृति में एक से बढ़कर एक चमत्कारिक औषधीय मौजूद है. ये औषधियां (Ayurvedic Medicines) गंभीर बीमारियों का जड़ से नाश करने में काम आती हैं. आयुर्वेद में ऐसी कई औषधियों का गंभीर से गंभीर बीमारियां दूर करने में उपयोग होता है. इनकी सबसे बड़ी खासियत है कि कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होता है. ऐसी ही एक औषधि है, जो सर्दियों में रामबाण की तरह है. किसी तरह के बुखार, दर्द (Fever Or Pain) को ये खत्म कर देता है. इसे ज्वरनाशक के तौर पर भी जाना जाता है. ये पौधा बवासीर को खत्म करने में भी उपयोगी है. हम जिस औषधीय पौधे की बात कर रहे हैं, उसका नाम सुदर्शन चक्र (Crinum Latifolium Plant)  है. आइए आयुर्वेद एक्सपर्ट्स से जानते हैं इस गुणकारी पौधे के फायदों के बारें में.

सुदर्शन औषधि के फायदे | Benefits of Sudarshan medicine


1. आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यह काफी महत्वपूर्ण पौधा है. इसका इस्तेमाल बुखार के साथ-साथ कान दर्द, जोड़ों में दर्द, बवासीर, पेट के कीड़े और स्क्रीन से जुड़ी बीमारियों में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से कई दूसरी बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

2. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस पौधे की पत्तियों को टैबलेट बनाकर चिकित्सक परामर्श के अनुसार इस्तेमाल किया जा सकता है. अलग-अलग बीमारियों में इसका प्रयोग अलग तरह से होता है. यह बेहद ही कारगर माना गया है.

Advertisement

3. सुदर्शन औषधि के पत्तियों का काढ़ा बनाकर उपयोग कर सकते हैं. सर्दियों में ये काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि, आयुर्वेद चिकित्सक से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए. इससे ठंड नहीं लगती और शरीर कई बीमारियों से बच जाता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. अगर कोई इस रामबाण औषधि का टैबलेट और काढ़ा इस्तेमाल नहीं कर पाता है तो वह पाउडर के तौर पर इसका उपयोग कर सकता है. चिकित्सक से इसकी सही मात्रा पूछकर अपनी बीमारी को दूर करने में कर सकते हैं. खुद से इस औषधि का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए. हमेशा एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद ही उपयोग में लाना चाहिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Iran War: ईरान ने फिर दी इजरायल को चेतावनी- हमला किया तो उड़ा देंगे तीन पावर प्लांट
Topics mentioned in this article