FSSAI ने इन 7 मसालों को सेहत के लिए बताया हानिकारक, इन्हें खाना कर दें आज ही बंद

भारतीय मसाले यूं तो स्वाद में कमाल होते हैं जो सिंपल सी सब्जी, भाजी, तरकारी का स्वाद बढ़ा देते हैं, लेकिन कुछ मसाले ऐसे हैं जिन्हें खतरनाक बताया गया है, क्योंकि इसमें कैंसर पैदा करने वाले केमिकल पाए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
रिसर्च में आया, ये मसालें हैं सेहत के लिए हानिकारक.

Banned Indian spices: भारतीय मसाले अपनी स्वाद, सुगंध और फ्लेवर (Flavor) के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन हाल ही में हांगकांग और सिंगापुर में दो इंडियन ब्रांड के चार मसाले (Spices) को बैन कर दिया गया था, क्योंकि इसके अंदर ऐसे केमिकल पाए गए हैं, जो कैंसर को बढ़ावा दे सकते हैं. अब भारत में भी पांच कंपनियों के सात मसाले को भी खाने लायक नहीं माना गया है. आइए आपको बताते हैं कि वह कौन से मसाले हैं जो कैंसर (Cancer) का कारण बन सकते हैं.

Advertisement

छाछ या दही किसे खाने से वजन होगा तेजी से कम, अगर चुना सही ऑप्शन तो होने लगेंगे पतले

ये मसाले नहीं है खाने लायक
फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) की रिपोर्ट के अनुसार, कई नामचीन कंपनियों के मसाले हैं जिनमें  केमिकल की मात्रा पाई गई है, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इन ब्रांड्स के वो कौन से मसाले और इनमें कौन सा केमिकल पाया गया है.



3 मसाले खतरनाक
 गरम मसाले में acetamiprid, thiamethoxam और imidacloprid केमिकल पाए गए हैं. वहीं, इसके सब्जी और चना मसाला में tricyclazole और profenofos केमिकल पाए गए हैं, जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. इन केमिकल को खतरनाक बताया गया है और अगर लंबे समय तक इसका सेवन किया जाए तो दिमाग, लीवर और फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ सकता है.

ये मसाले हैं अनहेल्दी
 रायता मसाला भी इस रिपोर्ट के अनुसार अनसेफ पाया गया है, जिसमें Acetamiprid, Thiamethoxam, Ethion और Azoxystrobin केमिकल पाए गए हैं. यह केमिकल कीटनाशकों से कैंसर होने के खतरे को बढ़ा सकते हैं. एक स्टडी के अनुसार Thiamethoxam से लीवर कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ सकता है. ऐसे में इन मसाले का सेवन कम से कम या ना करने की सलाह दी जाती है. 

Advertisement
 योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse: जब एक बारिश में गिर गई कई एयरपोर्ट की छत तो Monsoon के रफ्तार पकड़ने पर क्या होगा?
Topics mentioned in this article