Hanuman Dand Benefits: स्ट्रेस से लेकर बैक पेन तक हो जाएगा एकदम सही, बस रोज करें हनुमान दंड, यह है करने का सही तरीका

Hanuman dand ke fayde : हनुमान दंड को रोजाना करके आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसे करने से आपके शरीर को ढेर सारे फायदे मिलेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hanuman Dand Benefits:  आजकल लोगों की ऐसी लाइफस्टाइल है कि वो अपनी सेहत का खयाल ही नहीं रख पाते हैं, ऑफिस से लेकर घर की टेंशन (Stress) में सब इतने बिजी हैं कि किसी को भी बीमारियों का पता ही नहीं चलता है. जब लोग अपनी सेहत की तरफ ध्यान देने लगते हैं, तब तक काफी देर हो चुकी होती है. ऐसे में हमें रोजाना अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा. इसके लिए कहीं बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है, आप योगा (Yoga) से अपने शरीर को फिट और हेल्दी रख सकते हैं. बाकी योगासन की तरह आप रोजाना अगर हनुमान दंड (Hanuman Dand) करते हैं तो आपके शरीर को एक नहीं बल्कि इसके कई फायदे मिलते हैं.


बीमारियां भागेगी दूर


हनुमान दंड आसन करने के लिए आपको कुछ दिन इसकी प्रैक्टिस जरूर करनी होगी, लेकिन एक बार आप इसे सीख गए तो आपकी सेहत एकदम ठीक हो जाएगी. इसके अलावा आपसे बीमारियां भी दूर भागने लगेंगी. ये एक ऐसा आसन है जिसमें आपकी पूरी बॉडी एक्टिव रहती है, यानी आपके हाथ से लेकर पैर और पेट तक पर असर पड़ता है. यही वजह है कि ये हनुमान दंड आपके पूरे शरीर को चुस्त और दुरुस्त कर देगा.

ऐसे करें हनुमान दंड

Advertisement


हनुमान दंड करने के लिए आपको सिर्फ एक योगा मैट की जरूरत होगी. दोनों हाथ और पैरों को नीचे रखकर आप अपनी कमर को जितना हो सके उतना ऊपर उठा लें, इसके बाद दांये पैर को हाथों के बराबर लाकर बॉडी को स्ट्रेच करें. इस दौरान आपका सिर ऊपर की तरफ जाएगा. इसी तरह दूसरे हाथ को भी आगे रखकर आप स्ट्रेचिंग कर सकते हैं. इसके अलावा आपको अपने सिर को नीचे झुकाकर जमीन से टच करने की कोशिश भी करनी है. इस दौरान हाथ और पैर भी जमीन पर रहेंगे और आपकी कमर ऊपर उठी होगी.

Advertisement

बच्चा पढ़ने के नाम पर करता है हमेशा आनाकानी, तो ये तरीका आजमाकर देखिए, फिर खुद कहेगा मुझे पढ़ाओ

हनुमान दंड के फायदे

Advertisement


अब आपको इस हनुमान दंड के फायदे बताते हैं. आजकल लोग सबसे ज्यादा स्ट्रेस से परेशान हैं, जिसके लिए वो महंगी दवाएं भी खा रहे हैं. लेकिन अगर आप रोजाना हनुमान दंड करते हैं तो स्ट्रेस गायब हो जाएगी. इसके अलावा अगर आपको बैक पेन की शिकायत रहती है तो ये आसन आपके लिए बेस्ट है. इससे बैक पेन में काफी रिलीफ मिल सकता है. ये हनुमान दंड आपके हाथों, पैरों और कोर मसल्स को काफी मजबूत करता है. सिर्फ इतना ही नहीं इससे आपकी स्ट्रेंथ भी बढ़ती है.

अब अगर कोई आपको फिट रहने के लिए रोज जिम जाने की सलाह दे रहा है तो आप उसे ये वाला योगासन बता सकते हैं. क्योंकि आपके पास जिम जाने के लिए भले ही वक्त न हो, लेकिन आप इस योगासन के लिए 10 से 15 मिनट जरूर निकाल सकते हैं.

Advertisement

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Featured Video Of The Day
Old Age Schools: बुजुर्गों को पढ़ा रहे बच्चे...Jharkhand के Tribal Region में बदलाव की हवा
Topics mentioned in this article