मेहंदी का रंग हो जाएगा एकदम डार्क, बस ट्राई कीजिए ये बरसों से आजमाया गया दादी- नानी का तरीका

How to dark mehndi colour in hand in hindi: खूब चढ़ेगा हाथों पर मेहंदी का रंग जब अपनाए जाएंगे ये बरसों पुराने 5 घरेलू तरीके, ट्राई करके देख लीजिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
How to make mehndi dark: मेहंदी डार्क करने के लिए ये करें.

Dark Mehndi Tips: करवा चौथ (karwa chauth) का त्योहार आ रहा है. शादीशुदा महिलाओं के लिए यह सबसे खास त्योहारों में से एक है. इस समय महिलाएं अपने हाथों में दुल्हनों की तरह मेहंदी (dark mehndi colour) रचवाती हैं. कहा जाता है अगर मेहंदी का रंग गहरा हो तो पति-पत्नी के रिश्ते में प्रेम बना रहता है और श्रृंगार की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप भी अपने मेहंदी के रंग को नेचुरली गहरा करना चाहती हैं तो बस बरसों से आजमाएं गए दादी- नानी के इस (home remedies to dark mehndi) घरेलू नुस्खे को अपना कर देखिए,  चुटकियों में पीली मेहंदी का रंग हो जाएगा गाढ़ा.

मेहंदी का रंग डार्क कैसे किया जाता है? How To Darken The Color Of Mehndi On Hands

अगर आप अपनी मेहंदी को नेचुरली डार्क करना चाहती हैं, तो नीलगिरी तेल का इस्तेमाल करें. हाथ धोने के बाद इस एसेंशियल ऑयल को अपने हाथ और पैरों पर लगाएं, इससे मेहंदी का रंग काला हो जाएगा.

अक्सर हाथों पर मेहंदी का रंग 2- 3 दिनों के बाद चढ़ता है, इसलिए कोशिश करें कि मेहंदी वाले हाथों से कम कम करें.

Advertisement

रात को सोने से पहले मेहंदी निकाल दें, उसके बाद विक्स या अचार का तेल लगा लें, इससे मेहंदी का कलर डार्क होगा.

Advertisement

चीनी और नींबू का रस तो दादी नानी के फेवरेट नुस्खों में से एक है. जब मेहंदी सुख जाए तो चीनी और नींबू का मिश्रण बनाकर कॉटन की मदद से मेहंदी पर लगा लें. ध्यान रहे इसका ज्यादा इस्तेमाल ना करें.

Advertisement

कहा यह भी जाता है की मेहंदी को जितना हो सके उतना अपने हाथों पर रखें हो सके तो पूरी रात, इससे कलर और भी डार्क होता है.

Advertisement

अगर आप गहरा, काला रंग चाहते हैं तो लौंग के धुएं से अपने मेहंदी को अच्छा कलर दे सकते हैं. इसके लिए तवे पर 4 से 5 लौंग डालें और उससे निकलने वाले धुएं के सामने अपने हाथ को रखें.

                                                                                                  (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
हाथरस भगदड़ हादसे में दो और लोगों की गिरफ़्तारी, अब तक कुल 11 गिरफ़्तारियां
Topics mentioned in this article