घर में उग रहे मोगरे के पौधे में नहीं आ रहे ज्यादा फूल तो करें ये 5 काम, गुच्छा भरा दिखने लगेगा Mogra

Mogra Flower at Home: घर पर खिले हुए मोगरे के गुच्छेदार फूल उगाना मुश्किल नहीं है. बस आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा ताकि आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिले.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Mogra Plant: इस तरह घर पर उगाएं ढेर सारे मोगरे के फूल.  

Gardening Tips: मोगरे की सुगंध बेहद खास और अलग होती है. चाहे कोई तीज त्योहार हो या आम दिन, मोगरे के फूल पूरे घर को महका देते हैं. यही मोगरे के पौधे घर पर भी उगाए जाते हैं. लेकिन, घर में मोगरे (Jasmine) उगाने में जो सबसे बड़ी दिक्कत आती है वह है मोगरे के फूलों (Mogra Flowers) का गुच्छेदार उगना. कई बार मोगरे के पौधे (Mogra Plant) में एक से दो फूल ही दिखाई देते हैं जिन्हें देख मन भी उदास होता है और सारी मेहनत भी बर्बाद नजर आती है. लेकिन, मोगरा उगाते समय कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो बेहद खूबसूरत और खुशबू से भरे मोगरे के फूल उगाए जा सकते हैं. 

घर में मोगरे के फूल उगाना | Growing Mogra Flowers at Home 

मोगरे के पौधे में ढेर सारे फूल उगाने के लिए इस पौधे से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी होनी चाहिए जिससे यह उगते भी अच्छे हरे-भरे हैं और इनमें फूल भी बेहतरीन निकलते हैं. 

कैसे गमले में लगाएं मोगरा 

मोगरे को पौधे को कभी भी प्लास्टिक के गमले में नहीं लगाना चाहिए बल्कि मोगरे का पौधा मिट्टी के गमले (Earthen Pot) में ही अच्छी तरह फलता-फूलता है. मोगरे का पौधा अगर प्लास्टिक के गमले में रहेगा तो धूप से प्लास्टिक ज्यादा गर्म होगी जिससे पौधे की जड़ों को नुकसान हो सकती है. 

Advertisement

कहां रखें मोगरे का पौधा 

मोगरे के पौधे (Mogra Plant) को धूप लगाना जरूरी है. सिर्फ आधे एक घंटे के लिए मोगरे के पौधे को धूप में रखने से बात नहीं बनेगी. आपको कम से कम 5 से 6 घंटों के लिए मोगरे के पौधे को धूप लगानी होगी जिससे उसमें ज्यादा फूल खिल सकें.

Advertisement

पोषण का रखें ध्यान 

मोगरे के पौधे को पोषण से भरपूर खाद देनी जरूरी होती है. इसकी मिट्टी में 50 फीसदी तक गाय के गोबर (Cow Dung) को मिलाना अच्छा होता है. महीने में एकबार इसकी मिट्टी को जरूर बदलें और इसमें 15 फीसदी तक रेत भी मिलाएं. 

Advertisement

एपसम सॉल्ट 

मोगरे में एपसम सॉल्ट मिलाना इसके पोषण के लिए अच्छा है. कम से कम 2 लीटर पानी में एक चम्मच एपसम सॉल्ट लें और अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को मोगरे के पौधे पर स्प्रे करें. आधे महीने में ही आपको खिले हुए मोगरे के फूल देखने को मिलेंगे. 

Advertisement

सूखने से बचाएं पौधा 

मोगरे का पौधा धूप में ज्यादा देर रहने से जल्दी सूख जाता है, इसलिए इसमें भरपूर मात्रा में पानी मिलाएं. रोजाना पर्याप्त  पानी डालने पर मोगरे के फूल खिले हुए उगेंगे. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण जौहर का बर्थडे बना सितारों का जमावड़ा

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP
Topics mentioned in this article