मुंह की बदबू से परेशान हैं तो खीरे का एक टुकड़ा आपकी सारी परेशानियां कर देगा दूर, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Muh se badbu aana uska ilaj in Hindi : मुंह की बदबू से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो खीरे का एक टुकड़ा आपकी सारी परेशानी दूर कर देगा. बस इस तरह कीजिए इस्तेमाल.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Oral health care: जब हम सुबह सो कर उठते हैं तो हमारे मुंह से बदबू आती है, लेकिन ब्रश करने के बाद आमतौर पर यह बदबू (bad breathing) चली जाती है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनके मुंह से लगातार बदबू आती है और इससे उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है. वह खुलकर ना ही बात कर पाते हैं और ना ही हंस पाते हैं, ऐसे में अगर आप अपने मुंह की बदबू का कारण जानना चाहते हैं और इस बदबू (Oral Care) को चुटकियों में दूर करना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि मुंह से बदबू आती क्यों है और इसे आप कैसे चुटकियों में एक छोटे से ककड़ी के टुकड़े से दूर कर सकते हैं.


क्यों आती है मुंह से बदबू
सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि आपके मुंह से बदबू आने के कारण क्या हो सकते हैं? अगर आपके मुंह में खाने का टुकड़ा फंसा हुआ है और आप कुल्ला करके या ब्रश करके इसे नहीं निकालते हैं, तो इससे मुंह में बदबू आ सकती है. इसके अलावा जिन लोगों को मुंह में पायरिया की समस्या है उनके मुंह से बदबू आती है. तीसरा अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है, तो इससे भी मुंह में बदबू आती है और इसके अलावा अगर आपके मुंह में बैड बैक्टीरिया है, तो वह भी संक्रमण पैदा करके मुंह में बदबू को बढ़ा सकते हैं. सुबह शाम दो टाइम अगर आप ब्रश नहीं करते हैं, तो इससे भी मुंह में बदबू आ सकती है.

Advertisement

Photo Credit: iStock


मुंह की बदबू को करें चुटकियों में दूर
अगर आप अपने मुंह की दुर्गंध को चुटकियों में दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक छोटा सा पतला खीरे का स्लाइस लेना है. इस खीरे के स्लाइस को अपने मुंह के अंदर तालू में जीभ की मदद से चिपका लें और 1 मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें. इसके बाद उस खीरे के टुकड़े को निकाल कर फेंक दें, ऐसा करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं और मुंह में से दुर्गंध नहीं आती है. बता दें कि खीरे में 90% पानी होता है, यह मुंह को सूखने से रोकता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स मुंह के बैक्टीरिया को कम करते हैं और लार के उत्पादन को बढ़ाते हैं. इतना ही नहीं खीरे में जो फाइबर होता है, वह दांतों को साफ करता है और मसूड़ों के दर्द को भी कम करने में मदद करता है. 

Advertisement

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल ने एक बार फिर दक्षिणी Lebanon में किए हमले | Breaking News
Topics mentioned in this article