बाल बढ़ नहीं रहे हैं तो एलोवेरा के साथ नारियल का तेल, अदरक व प्याज का रस मिलाकर इस तरह से लगाएं, घुटनों तक हो जाएंगे हेयर

Aloe vera use for long hair at home : बाल नहीं बढ़ रहे हैं तो एलोवेरा में यह खास चीजें मिलाकर लगाना कर दें शुरू. बालों की ग्रोथ होगी तेज और बाल झड़ना हो जाएंगे बंद.

Advertisement
Read Time: 19 mins
A

Aloevera For Hair Growth: स्वस्थ बालों (Hairs)के लिए जरूरी है कि बालों को पर्याप्त पोषण मिले और बालों (hair care)की सही देखभाल भी होती रहे. आजकल बाजार में बालों की ग्रोथ का दावा करने वाले तरह तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं लेकिन इनके अंदर मौजूद कैमिकल बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आयुर्वेद में बताई गई कुछ चीजें बालों को काफी फायदा पहुंचाने में असरदार होती हैं. इन्हीं चीजों में से एक है एलोवेरा (aloe vera)जो बालों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद कहा जाता है. इसके साथ ही अगर एलोवेरा के साथ कुछ खास चीजें मिला दी जाएं तो ये बालों की ग्रोथ (Hair Growth)को कम ही समय में दुगना कर सकती हैं. चलिए जानते हैं कि एलोवेरा में क्या मिलाया जाए ताकि बालों की ग्रोथ के साथ साथ बालों की सुंदरता भी बढ़ सके. 

अनचाहे तिल से हैं परेशान तो एलोवेरा, बेकिंग सोडा और आलू आएंगे काम

एलोवेरा और कोकोनट ऑयल  

कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल बालों को लंबा तो बनाता ही है,इसके साथ ही ये बालों को घना और काला भी बनाता है. नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर सिर की कुछ देर मालिश करनी चाहिए और कुछ देर बार सिर को शैंपू से धो लेना चाहिए. 

एलोवेरा और प्याज का रस   

प्यार का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे बालों की लंबाई बढ़ती है और बालों को पोषण मिलता है. इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाने पर बालों को काफी फायदा मिलता है. एक कटोरी में एलोवेरा जेल और प्यार का रस मिला लें. इसे रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह लगा लें. सुबह सिर को शैंपू की मदद से धो लें. 

Advertisement

एलोवेरा जेल और अदरक का रस 

एलोवेरा जेल में अदरक का रस मिलाकर बालों में लगाएंगे तो बालों को मजबूती भी मिलेगी और बाल तेजी से लंबे होने लगेंगे. इसके साथ ही अदरक के रस में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बालों की जड़ों से संक्रमण दूर करके बालों को रूसी से छुटकारा दिलाते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024 Exit Poll: कश्मीर का किला किसका, जाटलैंड में कौन जीता?