Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज के दिन दिखना चाहती हैं चांद सी खूबसूरत, तो फटाफट ट्राई कीजिए ये फेस पैक, निखर उठेगा चेहरा

अगर आप भी हरियाली तीज के दिन चांद की तरह खूबसूरत दिखना चाह रही हैं तो आप घर पर ही कुछ असरदार घरेलू फेस पैक (home made face packs) तैयार कर सकती हैं. इन्हें लगाने आपको पार्लर वाला निखार मिलेगा और चेहरा खूबसूरत लगेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Hariyali Teej 2024: सावन के महीने में आने वाली हरियाली तीज (Hariyali Teej)का दिन विवाहित महिलाओं के लिए काफी खास होता है. इस दिन विवाहित महिलाएं भगवान शिव और मां पार्वती के निमित्त व्रत रखकर अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए कामना करती हैं. कई  जगहों पर इस तीज को श्रावणी तीज भी कहा जाता है. इस दिन महिलाएं हरे वस्त्र और हरी चूड़ियां पहन कर हाथों में मेहंदी लगाती हैं और झूला झूलती है. इस साल 7 अगस्त को हरियाली तीज मनाई जा रही है. इस दिन महिलाएं जमकर श्रृंगार करेंगी. अगर आप भी इस दिन चांद की तरह खूबसूरत दिखना चाह रही हैं तो आप घर पर ही कुछ असरदार घरेलू फेस पैक (home made face packs) तैयार कर सकती हैं. इन्हें लगाने आपको पार्लर वाला निखार मिलेगा और चेहरा खूबसूरत लगेगा.

Janhvi Kapoor निखरी त्वचा के लिए लगाती हैं यह फेस पैक, आप भी बना सकती हैं इसे घर पर 

तीज के लिए घर पर तैयार करें ये फेस पैक | home made face packs for hariyali Teej

आप घर पर हल्दी और बेसन का फेस पैक बना सकती हैं. इसके लिए एक बाउल में आधा चम्मच शुद्ध हल्दी, दो चम्मच बेसन और दो चम्मच दूध लें. इन सभी चीजों को अच्छे से फेंट लें. एक महीने पेस्ट तैयार हो जाएगा. इसे चेहरे पर लगा लें. करीब पंद्रह मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी की मदद से साफ कर लें. आपका चेहरा बिल्कुल क्लीन हो जाएगा और चमकने लगेगा.

शहद और नींबू के फेस पैक

एक बाउल में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिला लीजिए. इसे साफ और सूखे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. कुछ देर बाद चेहरा साफ कर लें. इससे आपका चेहरा डीप क्लीन हो जाएगा.

Photo Credit: iStock



दही और खीरे का फेस पैक
खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लीजिए. इस रस को कटोरी में लेकर उसमें थोड़ा सा दही मिला लीजिए. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए इंतजार कीजिए. कुछ देर बाद ठंडे और सादे पानी की मदद से चेहरा धो लीजिए.

गुलाब जल का फेस पैक
आलू को कसकर उसका रस निकाल लीजिए. इस रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिक्स कर लीजिए. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दीजिए और फिर चेहरा धो लीजिए. इससे आपका चेहरा बिलकुल साफ हो जाएगा और रंग भी निखर जाएगा.

Advertisement



शहद और दलिए का फेस पैक
एक कटोरी में शहद लीजिए. इसमें एक चम्मच ओटमील यानी दलिया मिलाइए. इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध भी एड कर लीजिए. सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर अप्लाई करें और कुछ देर बाद सूखने पर धो लें. इससे ना केवल आपकी डेड स्किन साफ होगी बल्कि रंग भी निखर जाएगा.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article