मॉनसून में किचन के डिब्बों में आ जाती है नमी, इस ट्रिक की बदौलत नहीं खराब होंगे आटा, चावल और मसाले

How to protect flour from moisture : मानसून आते ही हर जगह नमी हो जाती है. आपके किचन में मसाले हों या आटा और चावल. नमी के चलते इनके खराब होने का डर बढ़ जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अगर अपना लेंगे ये ट्रिक.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Monsoon Kitchen Tips: मानसून (Monsoon)के मौसम में आपको भी गर्मागर्म पकौड़े और चाय पीने का मन करता होगा. किचन से आती पकोड़ों की खुशबू आपका मन मोह लेती होगी लेकिन इसी किचन का मानसून में बुरा हाल हो जाता है. जी हां मानसून की नमी (monsoon tips) का सबसे ज्यादा असर किचन पर ही पड़ता है क्योंकि यहां आटा, मसाले, चावल और अन्य खाने पीने की चीजों के डिब्बों में (Moisture in kitchen ingredients)नमी आ जाती है जिससे किचन के ज्यादातर इंग्रीडिएंट्स खराब हो जाते हैं. जहां सूखे  मसाले सील जाते हैं और उनमें गांठ पड़ जाती है वहीं आटा, चावल, बेसन सूजी भी खराब होने लगते हैं और उनमें कीड़े पड़ने लगते हैं. ऐसे में कई उपाय बेकार साबित हो जाते हैं. चलिए हम आपको बताते हैं कि मानसून की नमी से किचन में खाने पीने की चीजों को कैसे खराब होने से बचाया जा सकता है.

इस दरदरे आटे से तैयार करिए फेस पैक, चेहरे पर जमी गंदगी आएगी निकल, स्किन हो जाएगी फिर से खिली-खिली



मानसून की नमी से किचन में खाने पीने की चीजों को कैसे बचाएं   how to prevent moisture kitchen ingredients in monsoon 

  • सबसे पहले जरूरी है कि आप सही क्वालिटी के किचन इंग्रीडिएंट्स लाएं. बाजार से फ्रेश चीजें ही लाएं. इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी बात है स्टोरेज की. जी हां, आप किचन का सामान जिन डिब्बों में रखती हैं, वो हवा और नमी को बाहर ही रोक देते हैं. आजकल बाजार में रबर गैस्केट वाले कांच के जार मौजूद हैं. कोशिश करें कि आपके कंटेनर गहरे रंग के हों, इससे बाहर की धूप और लाइट इसके अंदर रखे सामान को खराब नहीं कर पाएगी.
  • मसाले हों या चावल और आटा, इनको हमेशा अंधेरी और ठंडी जगह पर ही स्टोर करना चाहिए. इनको गर्म या उमस वाली जगह पर रखने से बचना चाहिए. कई बार गैस, ओवन के पास रखी चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं. इसलिए गर्म जगह से दूर इन चीजों को अंधेरी और ठंडी जगह पर ही स्टोर करें.
  • पानी की नई बोतल में आपने सिलिका जेल पैक देखा होगा. ये जेल पैक अगर कंटेनर में रखे सामान की नमी सोख लेता है और उसे खराब होने से बचाता है. आप भी बाजार से सिलिका जेल पैक लाकर अपने किचन के सामान के कंटेनर में डाल सकते हैं. इससे मानसून में आपकी खाने पीने की चीजें जल्द खराब नहीं होंगी.आप चाहें तो इसके बदले नमक और चावल की छोटी छोटी पोटली बनाकर भी कंटेनर में डाल सकते हैं, क्योंकि ये चीजें भी नमी सोखने का काम करती हैं.
  • जब भी कुछ चीज स्टोर करें तो पहले कंटेनर को पूरी तरह सूखा और साफ कर लें. जिस चीज को स्टोर करना है, उसे भी बिल्कुल सूखा और ठंडा होना चाहिए. कई बार खाने पीने की चीज गर्म होने के कारण कंटेनर में नमी आ जाती है. कई बार कंटेनर ही गीला होता है और उसमे रखी चीज भी खराब हो जाती है.
  • अगर आपके पास पैकेट बंद मसाले हैं तो आप उनको फ्रिज में भी रख सकते हैं. यहां वो लंबे समय तक ताजे और सुरक्षित रहेंगे. आप दालों को एयर टाइट पॉलिपैक में स्टोर करके फ्रिज में रख सकते हैं. 
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024: Jammu Kashmir में Congress-NC को सबसे ज्यादा Seats | Assembly Elections
Topics mentioned in this article