बालों की लंबाई रूक गई है तो ये 5 टिप्स याद कर लें, हेयर हो जाएंगे लंबे और घने

Hair Growth Tips: बालों की कमजोर ग्रोथ के चलते कई बार बाल कम आते हैं और झड़ते ज्यादा है. ऐसे में अगर आप बालों की तेजी से ग्रोथ चाहते हैं तो ये आसान टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
T

Tips For Hair Growth: लड़कियां लंबे बालों (hair tips) की चाहत में कई तरह के जतन रोजाना करती हैं. बालों के लिए तरह- तरह के तेल, हेयर पैक और सीरम लगाकर बालों को लंबा और घना करने की कोशिशें जारी रहती है. लेकिन फिर भी कई बार बालों की ग्रोथ (hair growth) तेज नहीं हो पाती. ऐसे में कई लोग निराश होकर बाल ही छोटे करवा लेते हैं. अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो आपको बालों की ग्रोथ तेज करने के लिए कुछ खास  (tips for hair growth) लेकिन बेहद आसान तरीकों पर गौर करने की जरूरत है. हमें यकीन हैं कि आप इन आसान टिप्स को फॉलो करके ना केवल अपने बालों की ग्रोथ तेज कर सकते हैं बल्कि इनके उपयोग से आपको बालों की सेहत भी पहले से अच्छी हो जाएगी.  

बाल बढ़ नहीं रहे हैं तो एलोवेरा के साथ नारियल का तेल, अदरक व प्याज का रस मिलाकर इस तरह से लगाएं, घुटनों तक हो जाएंगे हेयर

बालों की ग्रोथ तेज करने के खास टिप्स  | Tips for hair growth

  • अगर बालों की ग्रोथ तेज करनी है तो बालों की टाइम टाइम पर ट्रिमिंग जरूर करवानी चाहिए. इससे ग्रोथ जल्दी होती है.
  • बालों को वॉश करते वक्त माइल्ड शैंपू का यूज करें और शैंपू के बाद कंडीशनर का जरूर करना चाहिए. इससे बालों का टूटना कम होता है.
  • बालों के लिए हमेशा सही टेंपरेचर के पानी का यूज करें. कोशिश करें कि बालों को ठंडे पानी से धोएं. गर्म पानी बालों को नुकसान करता है.
  • बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आपको अपनी डाइट में पर्याप्त पोषण वाली सब्जियां औऱ फल एड करने चाहिए.
  • बालों की तेज ग्रोथ के लिए जरूरी है कि आपका शरीर हाइड्रेट रहे. इसलिए रोज ढेर सारा पानी पीना चाहिए.
  • स्ट्रेस बालों की ग्रोथ का दुश्मन है. इसलिए अगर ग्रोथ चाहिए तो गैर जरूरी स्ट्रेस यानी तनाव लेने से बचना चाहिए.
  • बालों को ज्यादा हीटिंग वाले उपकरणों से दूर रखना चाहिए. बालों को ज्यादा हीट करने से उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं.
  • सप्ताह में एक बार बालों की किसी अच्छे तेल से हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए. इससे बालों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?