Lips Care: सर्दियों की ठंडी हवा छीन लेती है होठों की नमी, इस तरह करें देखभाल, हमेशा नरम और मुलायम रहेंगे आपके लिप्स

Winter Lips Care Tips: सर्दियों में अगर आपके होंठ सूखकर पपड़ी से भर जाते हैं तो आपको अपने होठों का ख्याल रखने के लिए कुछ खास टिप्स का पालन करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 6 mins
heal split lip : विंटर में इस तरह कीजिए अपने होंठों की केयर.

Lips Care In Winter: सर्दियां (winter care)आते ही रूखी और ठंडी हवा स्किन का बुरा हाल कर देती है. स्किन जहां रूखी और बेजान (Dry And Dull) हो जाती है वहीं नाजुक होठ (lips care in winter) भी बुरी तरह फटने लगते हैं. कई बार सूखे होंठ पपड़ी की तरह हो जाते हैं और उनसे खून तक रिसने लगता है. ऐसे में लोग तरह के तरह लिप बाम लगाकर होठों को मुलायम रखने का प्रयास करते हैं लेकिन ये सब होठों की सुरक्षा के लिए पूरा नहीं हो पाता. ऐसे में आप कुछ खास टिप्स अपनाकर सर्दियों में भी अपने होठों को नर्म और मुलायम बनाए रख सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे ही टिप्स के बारे में.

कमर पर जमती जा रही है मोटी चर्बी, रोजाना 10 बार करें ये योगासन, महीनेभर में दूर हो जाएगा बैली फैट

सर्दियों में होठों को नरम और मुलायम बनाए रखने के टिप्स   how to make your lips soft in winter

  • सर्दियों में रूखी हवा के चलते होठ बेजान हो जाते हैं. इन पर पपड़ी जमने लगती है. ऐसे में होठों की पपड़ी छीलने की या होंठों को गीला करने के लिए उनको चबाने या चाटने की गलती नहीं करनी चाहिए. इससे होठ और बेजान और रूखे होने लगते हैं. 
  • सर्दियों में होठों पर जमी रूखी त्वचा को हटाने के लिए आपको समय समय पर एक्सफोलिएट करना चाहिए. हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करने पर होठों के ऊपर की डेड स्किन हट जाएगी और होंठ मुलायम हो जाएंगे. 
  • रात को सोने से पहले अपने होठों को हलके गर्म पानी से धोकर उन पर अच्छा सा लिप बाम लगाकर सोना चाहिए. इससे रात भर आपके होठों को पोषण मिलेगा औऱ वो दिन में फटने से बचेंगे. 
  • नमक, चीनी, शहद और तेल को आपस में मिलाकर होठों के लिए आप घर पर ही एक शानदार और नेचुरल लिप स्क्रब बना सकते हैं. इससे आपको होंठों की डेड स्किन साफ हो जाएगी. 
  • होठों को सूखने के बचाने के लिए जरूरी है कि आप सर्दियों में भी पर्याप्त पानी पिएं. पानी की कमी से होठों का सूखना आम बात है. अगर आप सही मात्रा में पानी पीते रहेंगे तो आपके होठ हाइड्रेट रहेंगे. 
  • अगर सर्दियों में बाहर जा रहे हैं तो होठों पर लिप बाम के साथ साथ सनस्क्रीन मिलकर लगानी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: गुजरात में 6 मंजिला इमारत गिरी, 15 लोग घायल; कई के फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article