एक्सपर्ट ने बताया बस कुछ मिनट की ट्रिक से मोटा पेट हो जाएगा पतला, आज से अपने रूटीन में कर लें शामिल

Belly Fat : अगर आप भी अपनी बैली फैट को कम करना चाहते हैं तो इस ट्रेनिंग को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. जाने क्या है इंटरवल ट्रेंनिंग और इसे कैसे काम किया जा सकता है बैली फैट.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मोटे पेट से परेशान हैं तो यह तरीका बना देगा आपको स्लिमट्रिम.

How To Reduce Belly Fat: बैली फैट घटाना आज के दौर में लोगों का सबसे बड़ा मिशन बन चुका है. जिसे देखो एक्सरसाइज, डाइट और योग (Yoga) करके अपने बाहर निकले पेट को अंदर करने की कोशिश में लगा है. पेट पर जमा एक्स्ट्रा चर्बी ना केवल सेहत के लिए खराब है बल्कि ये देखने में भी बुरी लगती है और इससे पर्सनेलिटी (Personality) पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में लोग इसे कम करने के लिए तरह तरह की कोशिश करते हैं. अगर आप भी बाहर निकला हुआ पेट अंदर करना चाहते हैं तो फिटनेस कोच (Fitness Coach) की सुझाई गई इस ट्रिक की मदद ले सकते हैं.

डायबिटीज बढ़ती ही जा रही है तो यह छोटी सी सब्जी खाना कर दें शुरू, कोलेस्ट्रॉल और मेटाबॉल्जिम भी होगा बेहतर

 इतने स्टेप्स चलने से कम होता है बैली फैट 


एक्सपर्ट कहते हैं कि नियमित तौर पर वॉक करने पर शरीर पर जमा चर्बी कम होती है. रोज दस से 15 हजार कदम चलने पर बैली फैट कम होने लगता है और इससे शरीर को काफी सारे फायदे मिलते हैं. लेकिन इसके साथ साथ इंटरवल ट्रेनिंग की जाए तो बैली फैट बहुत जल्दी कम हो सकता है.एक्सपर्ट कहते हैं कि इंटरवल ट्रेनिंग से वजन बहुत जल्दी कंट्रोल में आता है.

Advertisement

Photo Credit: istock

क्या है इंटरवल ट्रेनिंग  what is interval training


एक खास समय में की गई फिजिकल एक्टिविटी को इंटरवल ट्रेनिंग कहा जाता है. ये एक निश्चित समय में की जाती है और इसकी एक टाइम लिमिट होती है. इसे करने से हार्ट रेट बढ़ता है और ढेर सारी कैलोरी तेजी से बर्न होने लगती है. इस ट्रेनिंग के जरिए शरीर का मेटाबॉलिक सिस्टम दुरुस्त होता है और साथ ही साथ कार्डियो रेस्पिरेटरी फिटनेस भी अच्छी हो जाती है. दरअसल इस ट्रेनिंग में व्यक्ति एक लिमिटेड टाइम में ज्यादा कैपेसिटी से एक्सरसाइज करता है, इसके बाद कुछ देर का आराम और इसके बाद फिर से फुल स्पीड में ट्रेनिंग. ऐसी ट्रेनिंग के कुछ सेट करके आप अपना वजन तेजी से घटा सकते हैं.

Advertisement
30 सेकंड की इस ट्रिक से होगा फायदा   this 30 second training is good for fitness

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: कैसे हुआ NEET-UG पेपर लीक, Supreme Court ने CBI, NTA से मांगा जवाब | NDTV India
Topics mentioned in this article